फोटो गैलरी

Hindi Newsइबोला वायरस से निपटने के लिए सेना तैनात

इबोला वायरस से निपटने के लिए सेना तैनात

पश्चिमी अफ्रीका में इबोला वायरस महामारी का रूप ले चुका है। इसके संक्रमण से मौत के बढ़ते मामलों को देखते हुए सियरा लियोन और लाइबेरिया में सेना तैनात कर दी गई है। मार्च महीने में गिनी से शुरू हुई यह...

इबोला वायरस से निपटने के लिए सेना तैनात
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 06 Aug 2014 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी अफ्रीका में इबोला वायरस महामारी का रूप ले चुका है। इसके संक्रमण से मौत के बढ़ते मामलों को देखते हुए सियरा लियोन और लाइबेरिया में सेना तैनात कर दी गई है। मार्च महीने में गिनी से शुरू हुई यह आपदा अब नाइजीरिया में भी दस्तक दे चुकी है। इससे होने वाले लाइलाज फीवर के जानलेवा खतरे को देखते हुए दुनिया भर में एहतियात बरता जा रहा है।

सियरा लियोन की सेना के मुताबिक, इस अभियान को ‘ऑक्टोपस’ नाम दिया गया है। इसके तहत 750 सैनिकों को अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात किया गया है। सैनिकों और मेडिकल कर्मियों से भरे ट्रक सोमवार को सियरा लियोन के पूर्वी इलाके में भेजे गए। वहां इस वायरस से मरने वालों के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, बीते सप्ताह गुरुवार और शुक्रवार को इबोला के संक्रमण से गिनी में 12, लाइबेरिया में 28 और सियरा लियोन में 21 मौतें हुईं जोकि एक रिकार्ड है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि इबोला संक्रमण के गिनी में 13, लाइबेरिया में 77 और सियरा लियोन में 72 नए मामले सामने आए हैं। नाइजीरिया में भी इबोला संक्रमण का एक मामला सामने आया है।

विश्व बैंक देगा 20 करोड़ डॉलर : वाशिंगटन। पश्चिमी अफ्रीका में बड़ा खतरा बन चुके इबोला वायरस से होने वाली बीमारी से मुकाबले के लिए विश्व बैंक गिनी, लाइबेरिया और सियरा लियोन को 20 करोड़ डॉलर की आपात मदद देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें