फोटो गैलरी

Hindi News‘कन्या शिक्षा और सुरक्षा’ कार्यक्रम के तहत 11 महिलाएं सम्मानित

‘कन्या शिक्षा और सुरक्षा’ कार्यक्रम के तहत 11 महिलाएं सम्मानित

प्रदेश की अखिलेश सरकार की ओर से शुरू किए गए ‘कन्या शिक्षा और सुरक्षा’ कार्यक्रम के तहत आयोजित समारोह में आधी आबादी के विशिष्ट योगदान को सलाम किया गया। इस दौरान फैजाबाद मंडल के सभी जनपदों...

‘कन्या शिक्षा और सुरक्षा’ कार्यक्रम के तहत 11 महिलाएं सम्मानित
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Jul 2014 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश की अखिलेश सरकार की ओर से शुरू किए गए ‘कन्या शिक्षा और सुरक्षा’ कार्यक्रम के तहत आयोजित समारोह में आधी आबादी के विशिष्ट योगदान को सलाम किया गया। इस दौरान फैजाबाद मंडल के सभी जनपदों की 11 महिलाएं सम्मानित की गईं।

फैजाबाद-अयोध्या मार्ग स्थित स्वयंवर लान में बुधवार को आयोजित समारोह में इन महिलाओं को सम्मानित करते हुए आधी आबादी की अन्य प्रतिनिधियों को प्रेरित करने का भी प्रयास किया गया। जिन महिलाओं को सम्मानित किया गया उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में संघर्ष और अपनी मेहनत के बलबूते समाज और देश के लिए यादगार योगदान किया है। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर फैजाबाद मंडल के कमिश्नर विपिन कुमार द्विवेदी ने सम्मानित की जाने वाली महिलाओं के योगदान की सराहना करते हुए इनसे अन्य को भी प्रेरणा लेने की नसीहत दी। कमिश्नर ने कहा कि महिलाओं को शिक्षा और सुरक्षा के लिए खुद आगे आकर अपना हक मांगना होगा। साथ ही नई पीढ़ी को जमीन भी तैयार करनी होगी।

इसी कड़ी में समारोह के दौरान कमिश्नर श्री द्विवेदी समेत प्रख्यात साहित्यकार व डीडी भारती के सलाहकार यतींद्र मिश्र, साकेत महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉं. वीएन अरोरा व डॉं. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर प्रो. एमपी  सिंह ने संयुक्त रूप से फैजाबाद में स्कूल, कॉलेज व अस्पताल की स्थापना कर आमजनों की सेवा करने वाली कृष्णा रानी शर्मा, विकलांग, मानसिक मंदित व मूकबधिर बच्चों की सेवा में अपनी जिंदगी अर्पित करने वाली रानी अवस्थी, जिले में सीबीएसई शिक्षा की शुरूआत करने वाली मंजुला झुनझुनवाला, शिक्षा के साथ लोक संगीत के क्षेत्र में योगदान देने वाली अपर्णा मिश्रा, गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने वाली अजयरानी शर्मा, सुलतानपुर में विकलांगों को आत्मनिर्भर बनाने वाली रिशा वर्मा, रक्तदान की बयार बहाने वाली नीलम सत्यपाल सिंह, अमेठी में महिलाओं और किशोरियों की लड़ाई लड़ने वाली रीता सिंह, बाराबंकी में कुटीर उद्योग को नई ऊंचाई देने वाली प्राची शुक्ला, यहीं पर खाद्य प्रसंस्करण व फल संरक्षण के क्षेत्र में बड़ा योगदान करने वाली प्रमिला श्रीवास्तव और अंबेडकरनगर में महिलाओं को शिक्षित करने के साथ आत्मनिर्भर बनाने में अपना पूरा जीवन समर्पित करने वाली शेफाली दास गुप्ता को सम्मानित किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉं. इंद्रवीर सिंह यादव, एसएसपी केबी सिंह, सीएमओ डॉं. राकेश कुमार, जिला आबकारी अधिकारी देवेंद्र जैन, प्रमुख चिकित्साधीक्षक डॉं. एनपी सिंह, साकेत महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉं. एचबी सिंह, लखनऊ ‘हिन्दुस्तान’ के समाचार संपादक अशोक कुमार पांडेय, प्रबंधक मीडिया मार्केटिंग विवेक पांडेय, प्रबंधक इवेंट मेघना समेत प्रशासन और पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें