फोटो गैलरी

Hindi Newsछोटी दूरी के तत्काल टिकट पर दोगुना किराया

छोटी दूरी के तत्काल टिकट पर दोगुना किराया

रेलवे ने पिछले माह यात्रा किरायों में 14.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ही तत्काल टिकट बुकिंग की न्यूनतम दूरी सीमा 300 किलोमीटर से बढाकर पांच सौ किलोमीटर कर देने की वजह से छोटी दूरी के यात्रियों को...

छोटी दूरी के तत्काल टिकट पर दोगुना किराया
एजेंसीMon, 21 Jul 2014 12:47 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे ने पिछले माह यात्रा किरायों में 14.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ही तत्काल टिकट बुकिंग की न्यूनतम दूरी सीमा 300 किलोमीटर से बढाकर पांच सौ किलोमीटर कर देने की वजह से छोटी दूरी के यात्रियों को तत्काल श्रेणी का टिकट खरीदने पर दोगुना से अधिक खर्च करना पड़ रहा है।  
        
सोशल मीडिया में तत्काल किरायों में भारी बढोतरी की शिकायतें आने के बाद जब रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि तत्काल किरायों में कोई बढोतरी नहीं की गई है बल्कि लंबी दूरी के यात्रियों को अधिक से अधिक तत्काल कोटा सुलभ कराने की कवायद के अंतर्गत तत्काल आरक्षण की न्यूनतम दूरी की सीमा को बढाया गया है।  
       
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तत्काल किरायों में यह समायोजन 28 जून को ही लागू हो गया था लेकिन तब यह बात प्रचार में नहीं आई थी। उन्होंने बताया कि पहले तत्काल टिकट बुकिंग की न्यूनतम दूरी सीमा 300 किलोमीटर थी। तब भी 300 किलोमीटर से कम दूरी की यात्रा करने वालों को कम से कम 300 किलोमीटर का सामान्य किराया, आरक्षण शुल्क. सुपरफास्ट एवं अन्य अधिभारों के साथ तत्काल शुल्क देना पडता था।
        
सूत्रों ने बताया कि अब तत्काल की न्यूनतम दूरी सीमा कोबढाकर 500 किलोमीटर कर दिया गया है। इस तरह से 500 किलोमीटर से कम दूरी की यात्रा करने वालों को कम से कम 500 किलोमीटर का सामान्य किराया, आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट एवं अन्य अधिभारों के साथ तत्काल शुल्क देना पडेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें