फोटो गैलरी

Hindi Newsहिमाचल के बांधों में जलस्तर गिरा

हिमाचल के बांधों में जलस्तर गिरा

मानसूनी बारिश की कमी की वजह से हिमाचल प्रदेश के भाखड़ा और पोंग बांधों के जलस्तर में काफी गिरावट आ गई है, जो चिंता का विषय है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि दोनों ही बांध पंजाब, हरियाणा और...

हिमाचल के बांधों में जलस्तर गिरा
एजेंसीSat, 12 Jul 2014 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मानसूनी बारिश की कमी की वजह से हिमाचल प्रदेश के भाखड़ा और पोंग बांधों के जलस्तर में काफी गिरावट आ गई है, जो चिंता का विषय है।

एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि दोनों ही बांध पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की सिंचाई की जरूरतों को पूरा करते हैं।

पंजाब-हिमाचल सीमा पर बने दोनों बाधों का प्रबंधन करने वाले भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘भाखड़ा बांध के गोबिंद सागर जलाशय और पोंग बांध के जलाशय का जलस्तर शुक्रवार को क्रमश: 1,613.77 फुट और 1,314.06 फुट था।’’ गत वर्ष के समान महीने में भाखड़ा का जलस्तर 1,631.10 फुट और पोंग बांध का 1,341.13 फुट था।

इसका मतलब यह है कि भाखड़ा बांध का जलस्तर अधिकतम क्षमता से 17.33 फुट नीचे है, जबकि पोंग बांध जलाशय का जलस्तर 27.07 फुट नीचे है। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, भाखड़ा बांध में अधिकतम जल संग्रहण क्षमता 1,702 फुट तथा पोंग बांध में 1,393 फुट है।

शिमला में मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मानसूनी बारिश 46 फीसदी कम हुई है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा, ‘‘शिमला, सोलन और बिलासपुर जिले को छोड़ कर राज्य के नौ अन्य जिलों में मानसूनी बारिश में कमी दर्ज की गई है।’’ उन्होंने बताया कि राज्य में 14 से 20 जुलाई के बीच मानसून सक्रिय रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें