फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय कंपनियों के लिए चीनी बाजार में पैठ बनाना मुश्किल इन्फोसिस

भारतीय कंपनियों के लिए चीनी बाजार में पैठ बनाना मुश्किल: इन्फोसिस

चीन के बाजार में निवेश की इच्छुक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग को चीन में प्रवेश करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। यह बात इन्फोसिस के एक शीर्ष अधिकारी ने कही। इन्फोसिस चायना के मुख्य कार्यकारी...

भारतीय कंपनियों के लिए चीनी बाजार में पैठ बनाना मुश्किल: इन्फोसिस
एजेंसीSun, 15 Jun 2014 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के बाजार में निवेश की इच्छुक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग को चीन में प्रवेश करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। यह बात इन्फोसिस के एक शीर्ष अधिकारी ने कही। इन्फोसिस चायना के मुख्य कार्यकारी रंगराजन वेल्लमोर ने कहा कि चीन के अपेक्षाकृत छोटे बैंकों में घुसना हालांकि संभव है क्योंकि वे विकल्पों की तलाश में हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनियां का ज्ञान के लिहाज से मजबूत हैं लेकिन चीन में स्थानीय कंपनियों का ग्राहक आधार बहुत मजबूत है। सवाल है कि चीन के सूचना प्रौद्योगिकी बाजार में अपनी पैठ कैसे बढ़ाई जाए क्योंकि यहां बड़े भारतीय नामों के प्रति आकर्षण नहीं है।

भारत 35 अरब डॉलर के व्यापार घाटे से निपटने के लिए इस बात पर जोर डाल रहा है कि चीन भारत की कंपनियों के लिए अपनी सूचना प्रौद्योगिकी बाजार को और खोले। चीन के अधिकारियों ने कहा कि कोई बाधा नहीं है और भारतीय कंपनियों को बाजार में प्रतिस्पर्धा करनी है।

रंगराजन ने कहा कि भारतीय कंपनियों के लिए चीन के बाजार में पैठ बनाने और सरकारी परियोजनाओं के संबंध में कुछ अलिखित बाधाएं हैं। हालांकि इन बाधाओं के बारे में कुछ करने से पहले बहुत कुछ करना है। चीन में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े लगभग सभी शीर्ष ब्रांड मौजूद हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर बहु-राष्ट्रीय कंपनियां को सेवा प्रदान करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें