फोटो गैलरी

Hindi Newsफुटबॉल विश्व कप में छिड़ेगा ब्रैंड युद्ध

फुटबॉल विश्व कप में छिड़ेगा ब्रैंड युद्ध

ब्राजील में अगले चार सप्ताह तक चलने वाले फुटबाल के महासमर में फैशन ब्रैंड के बीच भी युद्ध छिड़ने वाला है और फैशनपरस्ती खिलाड़ियों की पत्नियों या प्रेमिकाओं तक ही सीमित नहीं रहेगी। साओ पाउलो में 12...

फुटबॉल विश्व कप में छिड़ेगा ब्रैंड युद्ध
एजेंसीTue, 10 Jun 2014 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्राजील में अगले चार सप्ताह तक चलने वाले फुटबाल के महासमर में फैशन ब्रैंड के बीच भी युद्ध छिड़ने वाला है और फैशनपरस्ती खिलाड़ियों की पत्नियों या प्रेमिकाओं तक ही सीमित नहीं रहेगी।

साओ पाउलो में 12 जून को ब्राजील और क्रोएशिया के बीच पहले मैच के साथ ही ब्रैंड युद्ध का भी आगाज होगा। खिलाड़ियों की जर्सी आज अरबों डॉलर का उद्योग बन चुका है, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक और महंगा फाइबर इस्तेमाल किया जाता है, ताकि खिलाड़ियों की मांसपेशियों को आराम मिले।

बत्तीस टीमों की किट का सालाना करार करीब 37 करोड़ 50 लाख डॉलर का है। फ्रांस का नाइके के साथ सबसे महंगा छह करोड़ 50 लाख डॉलर का करार है। वहीं, इंग्लैंड टीम का अमेरिकी कंपनी के साथ चार करोड़ 20 लाख डॉलर का अनुबंध है। जर्मनी का एडीडास के साथ करार है और उसके बाद ब्राजील, गत विश्व और यूरोपीय चैम्पियन स्पेन, इटली और रूस का नंबर है।

करार की कीमत का आधार देशवासियों में जर्सियां खरीदने की आर्थिक क्षमता होती है। एक बार विश्व कप शुरू होने के बाद फुटबाल प्रेमी अपनी टीम की जर्सी के दीवाने हो जायेंगे। ब्राजील में नाइके, एडीडास और प्यूमा मुख्य किट सप्लायर हैं, जबकि बुर्डा, जोमा, मैराथन, लोटो ने भी उपस्थिति दर्ज कराई है।

नाइके के पास दस टीमें हैं, जबकि एडीडास के पास नौ और प्यूमा के पास आठ टीमें हैं। इनमें इटली और अफ्रीका की अल्जीरिया, कैमरून, घाना और आइवरी कोस्ट शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें