फोटो गैलरी

Hindi Newsदेशभर के स्कूलों में जंक फूड पर पाबंदी का प्रस्ताव

देशभर के स्कूलों में जंक फूड पर पाबंदी का प्रस्ताव

स्कूल जाने वाले बच्चों में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के प्रयास में महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने देशभर के स्कूलों की कैंटीन में हानिकारक या जंक फूड पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव तैयार...

देशभर के स्कूलों में जंक फूड पर पाबंदी का प्रस्ताव
एजेंसीWed, 04 Jun 2014 11:25 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कूल जाने वाले बच्चों में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के प्रयास में महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने देशभर के स्कूलों की कैंटीन में हानिकारक या जंक फूड पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव तैयार करने की योजना बनाई है।

ब्ल्यूसीडी मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इस प्रस्ताव का उद्देश्य स्कूलों की कैंटीन में छात्रों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला और सुरक्षित भोजन उपलब्ध कराना है। एक अधिकारी ने कहा कि इसका विचार यह भी स्पष्ट करना है कि कौन सी चीजें जंक फूड हैं और बच्चों को बताना है कि ये चीजें नुकसानदेह क्यों हैं।

मेनका ने इस संबंध में स्वास्थ्य एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालयों के साथ चर्चा करने की योजना बनाई है। मध्याहन भोजन योजना मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दायरे में आती है। स्वास्थ्य मंत्रालय का फूड सिक्योरिटी एंड सिक्योरिटी आफ इंडिया विभाग स्कूल परिसरों में स्वास्थ्यकर भोजन को लेकर दिशानिर्देश पर पहले से ही काम कर रहा है। दिल्ली उच्च न्यायालय भी देश के स्कूल परिसरों के अंदर और आस पास जंक फूड की बिक्री के नियमन पर अध्ययन कर रहा है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें