फोटो गैलरी

Hindi Newsदाखिले की दौड़ 2 जून से स्वागत है डीयू में

दाखिले की दौड़ 2 जून से स्वागत है डीयू में

बारहवीं के रिजल्ट के बाद हर किसी की नजर ग्रेजुएशन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय यानी डीयू पर टिक जाती है। किसी को इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दाखिला चाहिए तो किसी की चाहत बीकॉम है। इतना ही नहीं, कोई श्रीराम...

दाखिले की दौड़ 2 जून से
स्वागत है डीयू में
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 May 2014 01:32 PM
ऐप पर पढ़ें

बारहवीं के रिजल्ट के बाद हर किसी की नजर ग्रेजुएशन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय यानी डीयू पर टिक जाती है। किसी को इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दाखिला चाहिए तो किसी की चाहत बीकॉम है। इतना ही नहीं, कोई श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की कटऑफ में फिट होना चाहता है तो किसी की नजर सेंट स्टीफंस व हिन्दू कॉलेज पर है। डीयू में दाखिले की दौड़ पर पेश है पायल रावत की रिपोर्ट


ल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के नए सत्र 2014-15 के लिए दाखिला प्रक्रिया की शुरुआत 2 जून, 2014 से होने जा रही है। डीयू में इस बार विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। ऑनलाइन आवेदन जहां घर बैठे ही संभव है, वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए दिल्ली के विभिन्न इलाकों में स्थित 18 कॉलेजों में विशेष सेंटर बनाये गए हैं।

विश्वविद्यालय कुलपति प्रो़  दिनेश सिंह की मानें तो चार वर्षीय ग्रेजुएशन प्रोग्राम को लेकर बीते साल की गई शुरुआत के बेहद उम्दा परिणाम देखने को मिले हैं। हमारे छात्र-छात्रएं ग्रेजुएशन में ही प्रोजेक्ट्स व विभिन्न प्रकार  की रिसर्च संबंधी गतिविधियों से जुड़े, जो एक अच्छी शुरुआत कही जा सकती है। विश्वविद्यालय  के कुलपति कहते हैं कि चार वर्षीय ग्रेजुएशन प्रोग्राम को इस तरह से बनाया गया है कि इसे करने के बाद हमारा विद्यार्थी आत्मनिर्भर  बन जाएगा। कुलपति कहते हैं कि नए कोर्सेज में वह तमाम संभावनाएं मौजूद हैं, जिनसे  हमारे विद्यार्थी उच्च शिक्षा, रिसर्च व जॉब सेक्टर की लगातार बदलती जरूरतों के लिए तैयार हो जाते हैं।

      डीयू की दाखिला प्रक्रिया में इस बार दाखिले के लिए जरूरी बेस्ट फोर निर्धारण की तकनीक एक बड़ा बदलाव है। विश्वविद्यालय ने साइंस व मैथमेटिक्स को छोड़ कर ह्यूमेनिटीज व कॉमर्स के लिए नई पॉलिसी तय की है। इस पॉलिसी में बेस्ट फोर निर्धारित करने की तरकीब एकदम स्पष्ट है। एक भाषा व एक वह विषय, जिसमें ग्रेजुएशन करनी है और दो अन्य इलेक्टिव व एकेडमिक विषय कटऑफ निर्धारण के लिए जरूरी हैं। इस व्यवस्था में यदि किसी आवेदक ने ग्रेजुएशन संबंधी विषय का अध्ययन नहीं किया होगा तो उसकी बेस्ट फोर की कटऑफ में दो फीसदी की गिरावट कर उसे दाखिले के लिए मान्य किया जाएगा। इसी तरह यदि कोई आवेदक एक भाषा और ग्रेजुएशन से जुड़े एक एकेडमिक विषय के साथ बेस्ट फोर में दो इलेक्टिव विषय शामिल करता है तो ऐसे में उसके दोनों ही वोकेशनल विषयों में प्रत्येक में से 10-10 अंकों की कटौती की जाएगी। यानी इस बार कॉलेज अपने हिसाब से कटऑफ के लिए विषयों का निर्धारण नहीं कर पायेंगे और न ही विश्वविद्यालय की पॉलिसी से इतर कोई नया नियम लागू करना उनके लिए संभव होगा।  

दाखिला प्रक्रिया से जुड़े अहम पहलू

बीकॉम में मैथमेटिक्स की राहत
दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आने वाले उन विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है, जो बीकॉम ऑनर्स में दाखिला चाहते हैं, पर जिन्होंने बारहवीं में गणित विषय की पढ़ाई नहीं की है। ऐसे आवेदकों के लिए डीयू की नई पॉलिसी में कोई भी कॉलेज गणित विषय के अध्ययन की अनिवार्यता को लागू नहीं कर सकता। जहां तक इकोनॉमिक्स ऑनर्स की बात है तो इस कोर्स में दाखिले के लिए गणित विषय का अध्ययन बारहवीं में जरूरी है। इसी तरह मैथमेटिक्स साइंस के पाठ्यक्रम में भी यह अनिवार्यता लागू है।

कॉलेज का विकल्प खत्म
2 जून से शुरू हो रही दाखिला प्रक्रिया में कॉमन प्री-एडमिशन फॉर्म हो या फिर ऑफलाइन आवेदन सामान्य-ओबीसी सहित एससी-एसटी व विकलांग कोटे के छात्रों को कॉलेज का विकल्प भरने की कोई जरूरत नहीं है। आवेदन फॉर्म में यह विकल्प बीते साल की तरह इस बार भी नहीं रहेगा। छात्र जिस भी कोर्स में दाखिले का विकल्प भरेगा, वह अपने आप ही सभी कॉलेज में दाखिले के लिए अपनी दावेदारी पेश कर देगा।

सभी के लिए जारी होगी एक ही कटऑफ
दाखिले के लिए बदली प्रक्रिया के तहत इस बार आवेदन प्रक्रिया के बाद सभी श्रेणियों के लिए एक ही कटऑफ लिस्ट जारी होगी। यानी कॉलेज की ओर से आने वाली कटऑफ में सामान्य, ओबीसी श्रेणी के साथ-साथ एससी-एसटी व विकलांग कोटे के छात्रों के लिए भी कटऑफ कॉलम होंगे।

ऑनलाइन राहत तो ऑफलाइन में आफत
मौसम विभाग के अनुसार 2 जून, 2014 को दिल्ली का तापमान 40 से 45 डिग्री तक रहने की संभावना है। ऐसे में ऑनलाइन विकल्प जहां राहत भरा होगा, वहीं ऑफलाइन में पसीने छूटेंगे। कीमत के लिहाज से भी ऑनलाइन विकल्प चुनने पर जहां सामान्य व ओबीसी उम्मीदवारों को 100 रुपए चुकाने होंगे, वहीं अनुसूचित जाति-जनजाति व विकलांगों के लिए यह शुल्क 50 रुपए है। दूसरी ओर 18 विभिन्न केन्द्रों पर उपलब्ध ऑफलाइन आवेदन फॉर्म सामान्य व ओबीसी उम्मीदवारों को 150 रुपए में व अनुसूचित जाति-जनजाति व विकलांग छात्रों को 70 रुपए में मिलेगा।  ऑनलाइन आवेदन 2 जून 9 बजे से शुरू होकर 16 जून तक 24 घंटे जारी रहेगा, जबकि ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन सिर्फ सुबह 9 बजे से 1 बजे के बीच ही संभव होगा।                        
                                                


आवेदन के लिए हाजिरी जरूरी नहीं
कॉमन प्री-एडमिशन फॉर्म चाहे ऑनलाइन भरा जाए या फिर ऑफलाइन छात्र-छात्रओं की उपस्थिति इसके लिए जरूरी नहीं है। डीन छात्र कल्याण प्रो. जेएम खुराना के अनुसार प्री-एडमिशन फॉर्म के लिए छात्र-छात्रओं को डीयू आने की जरूरत नहीं है, वे चाहें तो घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर अपने किसी परिचित के माध्यम से विश्वविद्यालय के 18 केन्द्रों पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भी भर कर जमा करा सकते हैं। प्रो. खुराना ने बताया कि इस प्रक्रिया के बाद जब कटऑफ लिस्ट जारी होगी तो दाखिले के लिए छात्र को कॉलेज पहुंचना होगा। यहां किसी अन्य व्यक्ति की मौजूदगी से दाखिला नहीं हो पाएगा।

यहां मिलेंगे कॉमन प्री-एडमिशन फॉर्म और इंफॉर्मेशन बुलेटिन

उत्तरी दिल्ली
    दौलतराम कॉलेज, हंसराज कॉलेज, खालसा कॉलेज, आईपी कॉलेज, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज।

सेंट्रल दिल्ली
    जाकिर हुसैन कॉलेज, कालिंदी कॉलेज।

दक्षिणी दिल्ली
    आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज, गार्गी कॉलेज, पीजीडीएवी कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, देशबंधु कॉलेज।

पूर्वी दिल्ली
    श्यामलाल कॉलेज, विवेकानंद महिला कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज

पश्चिमी दिल्ली
    राजधानी कॉलेज, श्यामाप्रसाद
मुखर्जी कॉलेज, भास्कराचार्य
कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंस कॉलेज।
नोट- आवेदन फॉर्म सुबह नौ बजे से मिलने शुरू होंगे और यह प्रक्रिया दोपहर 1 बजे तक चलेगी।

डीयू में ग्रेजुएशन की सीटों का गणित

कुल सीटें             54,000
सामान्य श्रेणी के लिए           27,270
अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए     12,150
ओबीसी के लिए         14,580
विकलांग कोटे के लिए         1620
स्पोर्ट्स व ईसीए कोटा - कुल सीटों का 5 प्रतिशत

एक नजर में दाखिला प्रक्रिया
2 से 16 जून     ऑनलाइन- ऑफलाइन कॉमन प्री-एडमिशन फॉर्म भरे जाएंगे
24 जून          दाखिले के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी
24 से 26 जून      पहली कटऑफ के लिए होंगे दाखिले
27 जून          दूसरी कटऑफ लिस्ट होगी जारी
27 से 30 जून    दूसरी कटऑफ लिस्ट के लिए होंगे दाखिले
1 जुलाई         तीसरी कटऑफ लिस्ट होगी जारी
1 से 3 जुलाई     तीसरी कटऑफ लिस्ट के लिए होंगे दाखिले
4 जुलाई          चौथी कटऑफ लिस्ट होगी जारी
4 से 7 जुलाई     चौथी कटऑफ लिस्ट के लिए होंगे दाखिले
8 जुलाई         पांचवीं कटऑफ लिस्ट होगी जारी
8 से 10 जुलाई     पांचवीं कटऑफ लिस्ट के लिए होंगे दाखिले
11 जुलाई         छठी कटऑफ लिस्ट होगी जारी
11 व 12 जुलाई      छठी कटऑफ के दाखिले होंगे
14 जुलाई          सातवीं कटऑफ लिस्ट जारी होगी
14 व 15 जुलाई     सातवीं कटऑफ के दाखिले होंगे
16 जुलाई          आठवीं कटऑफ लिस्ट जारी होगी
16 व 17 जुलाई             आठवीं कटऑफ के दाखिले होंगे
18 जुलाई          नौवीं कटऑफ लिस्ट जारी होगी
18 व 19 जुलाई      नौवीं कटऑफ के दाखिले होंगे
21 जुलाई          दसवीं कटऑफ लिस्ट जारी होगी
21 व 22 जुलाई     दसवीं कटऑफ के दाखिले होंगे।
प्रात: कालीन कॉलेजों में सुबह 9 से 1 बजे तक और सांध्य कॉलेजों में शाम 4 से 7 बजे तक होंगे दाखिले।


कॉमन प्री-एडमिशन फॉर्म में उपलब्ध कोर्सेज के विकल्प
    
आर्ट्स /ह्यूमेनिटीज/ कॉमर्स कोर्सेज- अरेबिक, बंगाली, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, अंग्रेजी, ज्योग्राफी, हिंदी, इतिहास, संस्कृत, सोशलॉजी, पशिर्यन, राजनीति विज्ञान, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, हिन्दी पत्रकारिता एवं जनसंचार, समाज कार्य, म्यूजिक ऑनर्स, फिजिकल एजुकेशन, होम साइंस, फिलॉसफी, उर्दू, पंजाबी, फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, इटेलियन पंजाबी (सभी पाठ्यक्रम बैचलर विद ऑनर्स के तौर पर पहचाने जाएंगे)
    
साइंसेज/ एप्लाइड सांइसेज/ मैथमेटिकल साइंसेज कोर्सेज- एंथ्रोपोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री, बॉटनी, कैमिस्ट्री, जियोलॉजी, बायोमेडिकल साइंसेज, होम साइंसेज, मैथमेटिक्स, माइक्रोबायोलॉजी, फिजिक्स, सांख्यिकी और जूलॉजी (सभी पाठ्यक्रम बैचलर विद ऑनर्स के तौर पर पहचाने जाएंगे)
    
बीटेक कोर्स- कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड टेक्नोलॉजी, इंस्ट्रुूमेंटेशन, पॉलिमर साइंसेज और साइकलॉजिकल साइंसेज
बीएमएस में होगी प्रवेश परीक्षा
    
दिल्ली विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया में अब प्रवेश परीक्षा का पेच सिर्फ बैचलर विद ऑनर्स इन मैनेजमेंट स्टडीज यानी बीएमएस में रह गया है। छह कॉलेजों में उपलब्ध इस कोर्स की कुल 840 सीटों पर दाखिले के लिए इस बार मेरिट प्रवेश परीक्षा व बारहवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार होगी। मेरिट में 50 फीसदी महत्व बारहवीं में प्राप्त अंकों को मिलेगा और शेष 50 फीसदी का महत्व प्रवेश परीक्षा के प्रदर्शन के लिए होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें