फोटो गैलरी

Hindi Newsअफगानिस्तान में अब्दुल्ला और गनी के बीच होगा राष्ट्रपति पद का मुकाबला

अफगानिस्तान में अब्दुल्ला और गनी के बीच होगा राष्ट्रपति पद का मुकाबला

अफगानिस्तान में गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर के अंतिम नतीजे आने के बाद यह साफ हो गया कि अगले दौर में पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला और विश्व बैंक के पूर्व अर्थशास्त्री अशरफ गनी के...

अफगानिस्तान में अब्दुल्ला और गनी के बीच होगा राष्ट्रपति पद का मुकाबला
एजेंसीThu, 15 May 2014 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान में गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर के अंतिम नतीजे आने के बाद यह साफ हो गया कि अगले दौर में पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला और विश्व बैंक के पूर्व अर्थशास्त्री अशरफ गनी के बीच मुकाबला होगा। 14 जून को होने वाले सीधे मुकाबले में अफगानिस्तान के पहले लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण में राष्ट्रपति हामिद करजई के उत्तराधिकारी का चुनाव होगा।

जो कोई भी जीत हासिल करेगा उसे तालिबान चरमपंथ से मुकाबले के साथ ही अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए काम करना होगा। इस साल अमेरिकी नेतृत्व वाले 51,000 सैनिक वापस जाएंगे जिससे देश के सामने नयी चुनौती होगी।

इंडिपेंडेंट इलेक्शन कमीशन के प्रमुख अहमद यूसुफ नूरिस्तानी ने कहा कि गहरी समीक्षा के बाद यह साफ हो गया कि कोई भी उम्मीदवार 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं हासिल कर पाया और अब चुनाव का दूसरा दौर होगा। पांच अप्रैल के पहले दौर के चुनाव के अंतिम नतीजे के अनुसार अब्दुल्ला को 45 फीसदी वोट मिला जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी गनी को 31.6 फीसदी मत मिला। पहले, दूसरा दौर 28 मई को होना था लेकिन स्याही और अन्य चीजें चरमपंथी हमले में क्षतिग्रस्त हो गयी थी।

नूरिस्तानी ने देरी के बारे में उल्लेख करते हुए कहा कि दूसरे चरण के लिए आईईसी मुख्यालय में रखी गयी कुछ संवेदनशील सामग्री 29 मार्च को तालिबान हमले में ध्वस्त कर दी गयी थी। फिर से उन चीजों को उपलब्ध कराने में समय लगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें