फोटो गैलरी

Hindi Newsजीतने की चाह में उतारे कई दागी

जीतने की चाह में उतारे कई दागी

इस चुनाव में भी पार्टियां सिर्फ जिताऊ उम्मीदवारों को तरजीह दे रहीं हैं। वे उनपर दर्ज आपराधिक मामलों को नजरअंदाज कर रही हैं। अब तक पांच चरणों में हुए मतदान में मैदान में खड़े 3305 उम्मीदवारों में 328...

जीतने की चाह में उतारे कई दागी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 21 Apr 2014 11:29 AM
ऐप पर पढ़ें

इस चुनाव में भी पार्टियां सिर्फ जिताऊ उम्मीदवारों को तरजीह दे रहीं हैं। वे उनपर दर्ज आपराधिक मामलों को नजरअंदाज कर रही हैं। अब तक पांच चरणों में हुए मतदान में मैदान में खड़े 3305 उम्मीदवारों में 328 पर गंभीर मामले दर्ज हैं। इसकी जानकारी खुद प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र के साथ जमा हलफनामे में दी है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक राइट्स (एडीआर) के मुताबिक अब तक पांच चरणों में खड़े प्रत्याशियों में 10 प्रतिशत पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। यह संख्या पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले दो प्रतिशत अधिक है। इनमे हत्या, जबरन वसूली, और बलात्कार जैसे गंभीर अपराध शामिल हैं और दोषी पाए जाने पर कम से पांच साल कैद का प्रावधान है।

इस बार केंद्र की सत्ता में आने का दावा कर रही भाजपा ने पिछली बार के मुकाबले अधिक दागियों को टिकट दिया है। एडीआर ने आशंका जताई है कि आने वाले चरणों में उत्तर प्रदेश और बिहार की सीटों पर होने वाले चुनाव में दागियों की संख्या और बढ़ सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें