फोटो गैलरी

Hindi Newsबहुब्रांड खुदरा में एफडीआई की अनुमति नहीं देगी भाजपा

बहुब्रांड खुदरा में एफडीआई की अनुमति नहीं देगी भाजपा

भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनाव घोषणापत्र में स्पष्ट कर दिया है कि वह बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति नहीं देगी। चुनाव घोषणापत्र 2014 में हालांकि भाजपा ने...

बहुब्रांड खुदरा में एफडीआई की अनुमति नहीं देगी भाजपा
एजेंसीMon, 07 Apr 2014 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनाव घोषणापत्र में स्पष्ट कर दिया है कि वह बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति नहीं देगी।

चुनाव घोषणापत्र 2014 में हालांकि भाजपा ने कहा है कि वह बहुब्रांड खुदरा बाजार को छोड़कर जिस भी क्षेत्र में रोजगार या परिसंपत्ति सृजन, बुनियादी ढांचे या उत्तम प्रौद्योगिकी के अधिग्रहण के लिए एफडीआई की जरूरत होगी, इसकी अनुमति दी जाएगी। पार्टी ने कहा है कि वह लघु व मझोले खुदरा व्यवसायियों और उद्यमियों के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।

इसके अलावा घोषणापत्र में कहा गया है कि भाजपा सत्ता में आने के बाद वह विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड :एफआईपीबी: के कामकाज को अधिक प्रभावी व निवेशक अनुकूल बनाने के लिए काम करेगी। व्यापारी समुदाय ने बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई की अनुमति नहीं देने की भाजपा की घोषणा का स्वागत किया है। खुदरा व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स :कैट: के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि भाजपा की इस घोषणा से देश का खुद क्षेत्र बहुराष्ट्रीय कंपनियों और कारपोरेट घरानों के चंगुल में जाने से बच पाएगा।

खंडेलवाल ने कहा कि इसके अलावा भी भाजपा के घोषणा-पत्र में व्यापारियों से संबंधित अन्य मुद्दों मसलन बहु लाइसेंस समाप्त करना, व्यापारियों से संबंधित कानून की समीक्षा करना, कर ढांचे का सरलीकरण व वित्तीय संस्थानों से ऋण आदि को भी शामिल किया गया है और एक प्रकार से पार्टी ने व्यापारियों की मांगों पर ध्यान दिया है।

उन्होंने बताया कि कैट जल्द एक तुलनात्मक चार्ट जारी करेगा, जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों में व्यापारियों के लिए की गई घोषणा का लेखाजोखा होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें