फोटो गैलरी

Hindi Newsआय का पुनर्वितरण वृद्धि के लिए अच्छा आईएमएफ

आय का पुनर्वितरण वृद्धि के लिए अच्छा: आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आय में असमानता के खिलाफ संघर्ष का समर्थन करते हुए कहा कि अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आय के पुनर्वितरण की कोशिश से आर्थिक वृद्धि मजबूत होगी।    ...

आय का पुनर्वितरण वृद्धि के लिए अच्छा: आईएमएफ
एजेंसीThu, 27 Feb 2014 12:57 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आय में असमानता के खिलाफ संघर्ष का समर्थन करते हुए कहा कि अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आय के पुनर्वितरण की कोशिश से आर्थिक वृद्धि मजबूत होगी।
   
गरीब और अमीर के बीच फर्क पर अमेरिकी से लेकर ब्राजील और थाइलैंड तक में हो रही बहस में शामिल होते हुए आईएमएफ के अर्थशास्त्रियों ने कल कहा कि आम तौर पर सहमति है कि असमानता से आर्थिक और राजनीतिक अस्थिरता को बढ़ावा मिल सकता है।
   
लेकिन आय पुनर्वितरण से वृद्धि प्रभावित होगी या इसे मदद मिलेगी, यह सवाल तीन अर्थशास्त्रियों - जोनाथन ऑस्ट्री, एंड्रयू बर्ग और शैरेलैंबोस सांगरिदेस ने कही। उन्होंने कहा कि इसका जवाब है कि इससे सिर्फ फायदा होगा तब भी जबकि कर और हस्तांतरण के मामले में अर्थव्यवस्था को शुरुआती नुकसान होगा, जिसका लक्ष्य होगा आय के अंतराल को पाटना है।
   
उन्होंने अपनी अनुसंधान रपट पुनर्वितरण, असामनता और वद्धि और ब्लाग पर लिखी टिप्पणी में कहा इन मामलों पर बहुत विवाद हो रहा है, लेकिन हमें इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए कि असमानता वृद्धि के लिए, असमानता से अधिक बुरी नहीं होगी। उन्होंने कहा समानता की बढ़ाने की कोशिश से वस्तुत: वद्धि में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें