फोटो गैलरी

Hindi Newsविराट कोहली को हुआ अपनी गलती का अहसास

विराट कोहली को हुआ अपनी गलती का अहसास

मैदान पर अपनी भावनाओं को जाहिर करने के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में कुछ गलतियां की थीं, लेकिन अब उन्हें अहसास हो...

विराट कोहली को हुआ अपनी गलती का अहसास
एजेंसीTue, 21 Jan 2014 04:13 PM
ऐप पर पढ़ें

मैदान पर अपनी भावनाओं को जाहिर करने के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में कुछ गलतियां की थीं, लेकिन अब उन्हें अहसास हो गया है कि आपसी टकराव में शब्दों का उपयोग जरूरी नहीं होता है।

कोहली ने कहा कि मैं स्वीकार करता हूं कि करियर के शुरू में मैंने कुछ गलतियां कीं और कभी ऐसा समय आया जबकि मैं खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाया। मैंने ऐसे काम किये जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं करने चाहिए थे, लेकिन इसी तरह से आप सीखते हो।

इस 25 वर्षीय बल्लेबाज को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिये प्रशंसा मिलती है, लेकिन टकराव की स्थितियों में बहुत अधिक आक्रामक होने के लिये उनकी आलोचना भी की जाती है। कोहली ने कहा कि अब वह काफी परिपक्व हो गये हैं।

कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच का हवाला देते हुए कहा कि पिछले मैच में गेंदबाज ने मुझे आंख दिखायी और मैंने भी ऐसा ही किया। मैंने कुछ नहीं कहा। मुझे अहसास हो गया है कि आपको अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी, लेकिन हमेशा शब्दों के जरिये ऐसा करना जरूरी नहीं है। आप अपने बल्ले से ऐसा कर सकते हो।

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि विरोधी टीम मुझे आउट करना चाहती है और इसलिए वे मेरी एकाग्रता भंग करना चाहती है, लेकिन इससे मुझे अपना विकेट बचाये रखने का एक और कारण मिलता है। इसलिए मैं जंग में तो शामिल रहता हूं, लेकिन अब मैं समझ गया है कि हर समय बोलना जरूरी नहीं है और इसके बजाय मुझे बल्ले से जवाब देना चाहिए।

कोहली ने साथ ही कहा कि उनके साथी बल्लेबाजों को दूसरे वनडे मैच में अधिक जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करनी होगी। उन्होंने कहा कि यदि हम जीत दर्ज करते तो अच्छा रहता, लेकिन यह हमारे लिये सकारात्मक शुरुआत है। हम आगे अधिक जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करेंगे। मैं पिछले मैच में अपनी बल्लेबाजी से अच्छा महसूस कर रहा हूं। अच्छी बात यह है कि हमें तैयारी के लिये समय मिला इसलिए मानसिक तौर पर मैं तैयार था।

उन्होंने कहा कि सीरीज से पहले हमने लगभग पांच दिन तक अभ्यास किया और इससे वास्तव में मुझे रणनीति तैयार करने, परिस्थितियों के हिसाब से खेलने में मदद मिली। मुझे उनकी गेंदबाजी को समझने का पर्याप्त समय मिला और यह अच्छा अहसास है कि मैं अपनी रणनीति के अनुसार चलने में सफल रहा। कोहली का लक्ष्य का पीछा करते हुए यह 12वां शतक है। इनमें से पिछले 11 अवसरों पर टीम को जीत मिली।

कोहली ने कहा कि लक्ष्य का पीछा करते हुए आप जानते हैं कि कितने रन बनाने हैं और इसे मैं हमेशा सकारात्मक तौर पर लेता हूं। इससे मैं स्थिति का आकलन कर सकता हूं और यह तय कर सकता हूं कि पारी के किसी मोड़ पर मुझ कितने रन बनाने की जरूरत है। मेरा मानना है जब आपके सामने लक्ष्य हो तो उसे हासिल करना आसान होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें