फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा ने रोकी सहयोगी देशों की जासूसी

ओबामा ने रोकी सहयोगी देशों की जासूसी

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मित्र और सहयोगी देशों के नेताओं की जासूसी पर रोक लगा दी है और जर्मनी ने उनकी इस घोषणा का स्वागत किया है। ज्ञातव्य है कि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के मोबाइल...

ओबामा ने रोकी सहयोगी देशों की जासूसी
एजेंसीSat, 18 Jan 2014 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मित्र और सहयोगी देशों के नेताओं की जासूसी पर रोक लगा दी है और जर्मनी ने उनकी इस घोषणा का स्वागत किया है।

ज्ञातव्य है कि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के मोबाइल फोन को अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेन्सी द्वारा चोरी से सुने जाने की बात सामने आने पर जर्मनी ने कड़ी आपत्ति की थी और मर्केल ने राष्ट्रपति ओबामा से हस्तक्षेप की अपील की थी।

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेन्सी द्वारा पूरी दुनियां से सूचनायें एकत्र किये जाने और सहयोगी तथा मित्र देशों के नेताओं का टेलीफोन चोरी से सुने जाने का रहस्योद्घाटन अमेरिका के पूर्व गुप्तचर एजेन्ट एडवर्ड स्नोडेन ने किया था और इसके बाद ही बड़ा विवाद खड़ा हो गया था, जिसने राष्ट्रपति ओबामा को मामले पर पुनर्विचार के लिये बाध्य किया।

ओबामा ने अपने महत्वपूर्ण भाषण में कहा कि अमेरिका मित्र तथा सहयोगी देशों के नेताओं के बारे में सूचनायें भी एकत्र करेगा। उन्होंने कहा कि साथ ही अमेरिकी नागरिकों के बारे में भी इस तरह की सूचनायें नहीं एकत्र की जायेगी और ऐसे मामलों में व्यक्तियों की निजता का ध्यान रखा जायेगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेन्सी द्वारा सूचनायें एकत्र किये जाने की व्यवस्था में और सुधार लाया जायेगा और इन सुधारों की घोषणा एक सप्ताह के भीतर की जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें