फोटो गैलरी

Hindi News..तो विमान में सेलफोन और ब्रॉडबैंड का होगा इस्तेमाल

..तो विमान में सेलफोन और ब्रॉडबैंड का होगा इस्तेमाल

अमेरिकी दूरसंचार नियामक लोगों को उड़ानों के दौरान सेलफोन व दूसरी ब्रॉडबैंड सेवाएं इस्तेमाल करने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर अगले माह विचार करेंगे। इस प्रस्ताव के जरिए लोगों को 3,048 मीटर से ज्यादा...

..तो विमान में सेलफोन और ब्रॉडबैंड का होगा इस्तेमाल
एजेंसीFri, 22 Nov 2013 10:54 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी दूरसंचार नियामक लोगों को उड़ानों के दौरान सेलफोन व दूसरी ब्रॉडबैंड सेवाएं इस्तेमाल करने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर अगले माह विचार करेंगे।

इस प्रस्ताव के जरिए लोगों को 3,048 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई पर विमान में अपने फोन कॉल करने और फोनों, टैबलेटों व कंप्यूटरों पर इंटरनेट इस्तेमाल करने की अनुमति मिल सकेगी, लेकिन विमान के उड़ान भरते हुए और जमीन पर उतरते हुए इनपर प्रतिबंध बना रहेगा।

फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन के अध्यक्ष टॉम व्हीलर ने कहा कि एजेंसी ने उड़ान के दौरान विमान सेवाओं में यात्रियों को ब्रॉडबैंड सेवाएं इस्तेमाल करने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकें हवा में सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से मोबाइल सेवाएं प्रदान कर सकती हैं। हमारे पुराने और प्रतिबंधित नियमों की समीक्षा के लिए यह सही समय है।

एफसीसी के पांच आयुक्त 12 दिसंबर को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार करेंगे। यदि इसे सहमति मिल जाती है तो इसे सार्वजनिक समीक्षा और टिप्पणी के लिए औपचारिक रूप से प्रस्तावित कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में एक साल का समय लग सकता है। इसके अंत में एफसीसी एक औपचारिक फैसला करेगा।

इसी के साथ उड़ान सुरक्षा की देखरेख करने वाले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को इस्तेमाल किए जा चुके उपकरणों और सेवाओं को अलविदा कहना होगा। एफसीसी के एक अधिकारी ने बताया कि ब्रॉडबैंड की कनेक्टिविटी देने या नहीं देने का फैसला विमानसेवाओं की इच्छा पर निर्भर करेगा।

व्हीलर ने कहा कि मैं उपभोक्तओं को मोबाइल इस्तेमाल के नए अवसर देने की समीक्षा करने के लिए अपने सहकर्मियों, एफएए और विमानसेवा उद्योग के साथ मिलकर इसपर काम कर रहा हूं। यह कदम एफएए द्वारा उड़ान में (उड़ान भरने और विमान उतरने के दौरान भी) इलेक्ट्रॉनिक सामान के इस्तेमाल की अनुमति दिए जाने के कुछ ही सप्ताह बाद उठाया गया है। यह अनुमति तब तक के लिए मान्य है जब तक इस इलेक्ट्रॉनिक सामान का संपर्क इंटरनेट व ब्रॉडबैंड सेवाओं से कटा रहे।

उड़ान के दौरान इंटरनेट इस्तेमाल करने की इच्छा रखने वाले यात्रियों को अभी एयरलाइन के अंदर की वाईफाई सेवा का ही इस्तेमाल करना पड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें