फोटो गैलरी

Hindi Newsआठ साल बाद भारत ने नेपाल को दिए सैन्य उपकरण

आठ साल बाद भारत ने नेपाल को दिए सैन्य उपकरण

सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति पर आठ साल से लगी पाबंदी खत्म करते हुए भारत ने नेपाल को वाहन और हथियार सहित कुछ उपकरण सौंपे हैं। भारत ने इरादा जाहिर किया था कि वह अगले महीने नेपाल में होने वाले अहम...

आठ साल बाद भारत ने नेपाल को दिए सैन्य उपकरण
एजेंसीThu, 24 Oct 2013 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति पर आठ साल से लगी पाबंदी खत्म करते हुए भारत ने नेपाल को वाहन और हथियार सहित कुछ उपकरण सौंपे हैं। भारत ने इरादा जाहिर किया था कि वह अगले महीने नेपाल में होने वाले अहम चुनावों से पहले उसे सैन्य साजो-सामान मुहैया कराएगा।

नेपाल के थल सेना मुख्यालय के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि बारुदी सुरंगों के धमाके का सामना करने में सक्षम 25 वाहनों सहित 360 वाहन पहले ही पहुंच चुके हैं जबकि हथियार और युद्ध सामग्री जल्द ही मुहैया करायी जाएगी। थलसेना मुख्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फरवरी 2005 में पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र के सत्ता पर काबिज हो जाने के बाद जानलेवा हथियारों सहित सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति पर लगी पाबंदी हटने के बाद पहली दफा भारत ने नेपाल को इन चीजों की आपूर्ति की है।

नेपाल ने कहा कि 19 नवंबर को होने वाले संविधान सभा के चुनाव में सुरक्षा मुहैया कराने के लिहाज से 62,000 सैनिकों को इन साजो-सामान की जरूरत होगी। हाल ही में अपने संविधान में संशोधन करते हुए नेपाल ने थलसेना को इस बात की इजाजत दी थी कि वह स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने में अपना योगदान करे।

सूत्रों ने बताया कि भारत की तरफ से अब तक 216 हल्के वाहन, 154 भारी वाहन और कुछ हथियार मुहैया कराए जा चुके हैं। भारी वाहनों में 7.5 टन भार वहन करने की क्षमता से लैस 58 ट्रक, चार एंब्यूलेंस और बारूदी सुरंगों में धमाके का सामना करने में सक्षम 25 वाहन दिए गए हैं।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, इससे नेपाल और भारत के बीच आपसी सहयोग मजबूत होगा और दोनों देशों के रिश्ते भी गहरे होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें