फोटो गैलरी

Hindi Newsवक्त नहीं? त्वचा फिर भी चमकेगी!

वक्त नहीं? त्वचा फिर भी चमकेगी!

हम सभी त्योहारों पर खूबसूरत दिखना चाहते हैं, पर समय की कमी हमें इस ओर ध्यान देने से रोकती है। पर, कुछ आसान उपायों से आप कम वक्त में भी चेहरे पर रौनक ला सकती हैं। बता रही हैं करुणा कृति नवरात्र में...

वक्त नहीं? त्वचा फिर भी चमकेगी!
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 17 Oct 2013 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

हम सभी त्योहारों पर खूबसूरत दिखना चाहते हैं, पर समय की कमी हमें इस ओर ध्यान देने से रोकती है। पर, कुछ आसान उपायों से आप कम वक्त में भी चेहरे पर रौनक ला सकती हैं। बता रही हैं करुणा कृति


नवरात्र में नौ दिनों का उपवास, करवाचौथ में पूजा की परंपरा, दिवाली में घर की पूरी सफाई और क्रिसमस में ढेर सारे पकवान बनाने का कार्यक्रम..त्योहारों का मौसम आते ही हम घर के कामों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि पार्लर जाना तो दूर, हमें घर में भी खुद पर ध्यान देने का मौका नहीं मिल पाता। नतीजतन हमारी त्वचा अपनी प्राकृतिक ताजगी खो बैठती है और त्वचा बेजान-सी नजर आने लगती है। ऐसे में क्या हमें त्योहार वाले दिन खूबसूरत दिखने का खयाल दिमाग से निकाल देना चाहिए? तो जवाब है नहीं, आप घर बैठे ही छोटे-मोटे उपाय करके अपनी त्वचा की सेहत को कायम रख सकती हैं। आखिर सजना-संवरना तो त्योहारों का एक खास हिस्सा होता है। 

त्वचा रहे चमकदार
घर की सफाई के दौरान हमारी त्वचा पर गंदगी जम जाती है, जिसका हमें पता नहीं चल पाता। ऐसे में गंदगी से बचने के लिए चेहरे को कपड़े से ढक कर ही काम करें। इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए तेल का प्रयोग सबसे पुराना और बेहतर तरीका है। यह हमारी ढीली और निस्तेज त्वचा में नमी लाने का एक अच्छा उपाय है। इसलिए अपने चेहरे और गले की त्वचा पर सनफ्लावर और बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर बाद गीले कॉटन से चेहरे को हल्के हाथों से पोछें, ताकि चेहरे से अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाए और आपका चेहरा साफ-सुथरा नजर आए।

वैसे तो त्योहारों में हम पकवान खाने से खुद को रोक नहीं पाते, लेकिन हो सके तो तले हुए भोजन का कम से कम सेवन करें, क्योंकि तले हुए भोजन से त्वचा में ढीलापन आ जाता है।

स्क्रब करें
हमें यह बात भी याद रखनी होगी कि सर्दियों का मौसम बस आने ही वाला है। इसलिए मौसम के इस बदलाव का सीधा असर हमारी त्वचा की सेहत पर पड़ सकता है। त्वचा को तरोताजा रखने के लिए हर दूसरे दिन स्क्रब करें। शहद और चीनी का मिश्रण एक अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है। साथ ही नहाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

त्योहार के दिन लगाएं ये फेसपैक
केले को मैश करें और उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ज्यादा पके हुए केले का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे चेहरे पर लगा पेस्ट आपके कपड़े पर टपक सकता है और आपके कपड़े खराब हो सकते हैं।

4-5 बादाम लें और रात भर के लिए उसे दूध या पानी में भिगो दें। फिरमिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें भीगा हुआ केसर, एक चम्मच नीबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। उसके बाद चेहरे पर इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। जब फेस पैक सूख जाए, तो भीगे हुए कॉटन से चेहरे को पोंछ लें। इस पैक से आपको तुरंत फायदा मिलेगा।

इन्हें भी अपनाएं
खूब सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं। शरीर को पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलेगा और त्वचा में स्वभाविक चमक आएगी।
हो सकता है कि आपके पास काम ज्यादा हो, फिर भी आप रात को जल्दी सोने की कोशिश करें ताकि आपका चेहरा तरोताजा दिखे।
खाना बनाते समय गर्म हवा को चेहरे पर सीधे पड़ने से बचाएं। इससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है।
काम की व्यस्तता के कारण अपने खानपान को नजरंदाज न करें। इससे आपकी त्वचा की सेहत बिगड़ सकती है।
घर के काम करने से पहले हाथों में दस्ताने पहन लें। साथ ही रात को हाथों में क्रीम जरूर लगाएं।

करवाचौथ में दिखें सबसे खास
22 अक्तूबर को करवाचौथ है। अगर आप भी यह व्रत रखती हैं, तो संभव है कि पूरे दिन के उपवास के बाद  आपके चेहरे की रौनक गायब हो जाए। दिन भर आप पानी भी नहीं पिएंगी, इस वजह से त्वचा रूखी भी हो सकती है। शाम को जब आप सजधज का पूजा करने जाएं तो आप सबसे खूबसूरत दिखें, इसके लिए त्वचा की नमी को बनाए रखने पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं। साथ ही मेकअप प्रोडक्ट भी मॉइस्चराइजर युक्त ही चुनें। मेकअप भले ही कम करें, पर अपनी त्वचा के अनुरूप करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें