फोटो गैलरी

Hindi Newsमहात्मा गांधी के साहस से प्रेरणा ले दुनिया: मून

महात्मा गांधी के साहस से प्रेरणा ले दुनिया: मून

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने दुनिया भर के लोगों का आह्वान किया कि वे महात्मा गांधी के साहस तथा दमन, अन्याय एवं घृणा का शांतिपूर्ण विरोध करने की उनकी अहिंसा की विरासत से प्रेरणा लें।...

महात्मा गांधी के साहस से प्रेरणा ले दुनिया: मून
एजेंसीWed, 02 Oct 2013 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने दुनिया भर के लोगों का आह्वान किया कि वे महात्मा गांधी के साहस तथा दमन, अन्याय एवं घृणा का शांतिपूर्ण विरोध करने की उनकी अहिंसा की विरासत से प्रेरणा लें। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के मौके पर दिए संदेश में मून ने कहा कि मैं विश्व के सभी नागरिकों का आह्वान करता हूं कि वे महात्मा गांधी जैसे लोगों के साहस से प्रेरणा लें।

गांधी जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि गांधी ने दमन, अन्याय तथा घृणा का शांतिपूर्ण विरोध करने की शक्ति दिखाई। उनसे मार्टिन लूथर किंग जूनियर, वाकलव हेवेल, रिगोबर्टा मेनचू तुम तथा नेल्सन मंडेला ने प्रेरणा ली।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि आज हम महात्मा गांधी का जन्म दिवस तथा उनके अहिंसा की विरासत का जश्न मना रहे हैं। मून ने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ खड़े होने की जरूरत है जो हिंसा के बल पर अपनी मर्जी चलाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें