फोटो गैलरी

Hindi Newsपाकिस्तान ने एक्यू खान की सुरक्षा बढ़ाई

पाकिस्तान ने एक्यू खान की सुरक्षा बढ़ाई

पाकिस्तान प्रशासन ने तालिबान की धमकियों और ऐबटाबाद छापे की पुनरावत्ति के डर से बदनाम परमाणु वैज्ञानिक ए क्यू खान की सुरक्षा तीन गुना बढ़ा दी है। कुख्यात अलकायदा आतंकवादी ओसामा बिन लादेन ऐबटाबाद छापे...

पाकिस्तान ने एक्यू खान की सुरक्षा बढ़ाई
एजेंसीThu, 19 Sep 2013 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान प्रशासन ने तालिबान की धमकियों और ऐबटाबाद छापे की पुनरावत्ति के डर से बदनाम परमाणु वैज्ञानिक ए क्यू खान की सुरक्षा तीन गुना बढ़ा दी है। कुख्यात अलकायदा आतंकवादी ओसामा बिन लादेन ऐबटाबाद छापे के दौरान मारा गया था।
     
आज मीडिया की खबरों में कहा गया है कि खान के निवास पर असाधारण सुरक्षा तैनाती तो है ही, लेकिन अब उन्हें यात्रा पर जाने के दौरान लगभग प्रधानमंत्री के जैसा प्रोटोकॉल दिया जा रहा है।
    
न्यूज डेली अखबार के अनुसार खान ने सुरक्षाकर्मी बढ़ाए जाने की पुष्टि की है। खान को बताया गया है कि देश की स्थिति को ध्यान में रखकर यह तैनाती की गयी है।
     
इस फैसले से जुड़े सूत्रों ने अखबार को बताया कि यह फैसला ऐबटाबाद जैसी कार्रवाई टालने के लिए किया गया, क्योंकि परमाणु प्रसार में अपनी कथित संलिप्तता को लेकर खान पर अमेरिका की पैनी नजर है। उनसे पूछताछ करने की मांग की गयी है।
     
एक अधिकारी ने कहा कि ऐबटाबाद जैसी घटना की पुनरावृत्ति हमारे लिए राष्ट्रीय शर्म की बात होगी। पहले कर्नल रैंक के दो अधिकारियों एवं करीब 40 सुरक्षाकर्मियों को खान की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गयी थी लेकिन अब अधिकारियों की संख्या चार और सुरक्षाकर्मियों की 120 कर दी गई है।
     
खबर के अनुसार इसके अलावा इस्लामाबाद में कहीं आने जाने पर खान की बुलेटप्रूफ जीप के साथ 10 वाहनों का काफिला भी चलता है। अखबार का कहना है कि खान के निवास के आसपास किसी भी यूरोपीय या अमेरिकी नागरिक को रहने की इजाजत नहीं है। अरब नागरिक उनके निवास के आसपास किराये पर मकान ले सकते हैं लेकिन गहमंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद ही।
     
पुलिस और खुफिया अधिकारियों के अलावा कहूटा रिसर्च लेबोरेटरी के त्वरित कार्रवाई बल और विशिष्ट बल भी खान की सुरक्षा में लगाए गए हैं। खान ने पिछले सप्ताह अपने राजनीतिक दल तहरीक ए तहफ्फुज पाकिस्तान को भंग करने की घोषणा की थी।
     
वर्ष 2004 में उनके यह स्वीकार करने के बाद कि उन्होंने परमाणु प्रसार कार्यक्रम चलाया और उत्तर कोरिया एवं लीबिया जैसे देशों को परमाणु सूचनाएं एवं परमाणु अवयव उपलब्ध कराए, उन्हें नजरबंद कर दिया गया था। हालांकि बाद में उन्होंने ऐसे किसी भी कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार किया और कहा कि उन्होंने आदेश पर हर चीज की।
     
सुरक्षा बढ़ाए जाने के बारे में पूछे जाने पर खान ने कहा कि उन्हें बताया गया कि संपूर्ण सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया गया है क्योंकि टीटीपी जानी मानी हस्तियों पर हमले कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें