फोटो गैलरी

Hindi Newsसेल के इस्पात उत्पादन में 4 प्रतिशत की वृद्धि

सेल के इस्पात उत्पादन में 4 प्रतिशत की वृद्धि

सार्वजनिक उपक्रम भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) के मूल्यवर्धित इस्पात उत्पादन में 2012-13 के दौरान चार प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। सेल ने कहा है कि विशेष रुप से उपभोक्ता उपयोगी इन खास इस्पात...

सेल के इस्पात उत्पादन में 4 प्रतिशत की वृद्धि
एजेंसीWed, 17 Apr 2013 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

सार्वजनिक उपक्रम भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) के मूल्यवर्धित इस्पात उत्पादन में 2012-13 के दौरान चार प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

सेल ने कहा है कि विशेष रुप से उपभोक्ता उपयोगी इन खास इस्पात उत्पादो का 50 लाख टन से अधिक उत्पादन कर उसने देश के औद्योगिक आधार को मजबूत करने में अपना प्रयास जारी रखा है। उपक्रम के भिलाई इस्पात संयंत्र ने भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र के प्रतिष्ठित भारत आधारित न्यूट्रिनों आब्जरवेट्री परियोजना के लिए स्पेशल सॉफ्ट आयरन मैगनेटिक प्लेट्स का विकास किया है।

बोकारो और सेलम संयंत्रों ने रेलवे के लिए विशेष रुप से निर्मित आईएस 2062 ई 450 और ई 350 एच आर क्वाइल का उत्पादन शुरू किया है। पेट्रो रसायन उद्योग के लिए भिलाई और राउरकेला ने एएसटीएम 537 प्लेट्स की एक नई श्रेणी का विकास किया है जिसका उपयोग प्रेशर वेसेल में होता है।

समाप्त वित्त वर्ष में सेल ने कोक दर, ऊर्जा खपत और ब्लास्ट फर्नेस उत्पादकता जैसे तकनीकी आर्थिक मानकों के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय सफलता हासिल की। ऊर्जा खपत में तीन प्रतिशत की कमी और ब्लास्ट फर्नेस उत्पादकता में चार प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई।

वर्ष के दौरान राउरकेला में नया सिंटर संयंत्र और नई कोक ओवन बैट्री ने उत्पादन शुरु किया। इस्को में एक नई कोक ओवन बैटरी और सिंटर संयंत्र प्रचालन में है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें