फोटो गैलरी

Hindi Newsपुजारा का दोहरा शतक, अश्विन का दोहरा झटका

पुजारा का दोहरा शतक, अश्विन का दोहरा झटका

टीम इंडिया के नए श्रीमान भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (204) के बेहतरीन दोहरे शतक और मुरली विजय (167) की लाजवाब शतकीय पारी के बाद ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के दोहरे झटकों से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे...

पुजारा का दोहरा शतक, अश्विन का दोहरा झटका
एजेंसीMon, 04 Mar 2013 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के नए श्रीमान भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (204) के बेहतरीन दोहरे शतक और मुरली विजय (167) की लाजवाब शतकीय पारी के बाद ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के दोहरे झटकों से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन सोमवार को गहरे संकट में डाल दिया।
 
भारत ने अपनी पहली पारी में 503 रनों का विशाल स्कोर बनाकर ऑस्ट्रेलिया से 266 रन की बढ़त हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक ओपनर डेविड वॉर्नर (26) और फिलिप ह्यूज़ (शून्य) के विकेट खोकर 74 रन बना लिए। ऑस्ट्रेलिया को अभी पारी की हार से बचने के लिए 192 रन और बनाने हैं जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं।
 
अश्विन ने दोनों बल्लेबाजों को बोल्ड किया। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में ठोस शुरूआत करते हुए 56 रन बनाए थे लेकिन फिर इसी स्कोर पर उसने वॉर्नर और ह्यूज़ के विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया पर पारी की हार का संकट मंडरा रहा है। तीसरे दिन स्टम्प्स के समय ओपनर एड कोवन 26 रन और ऑलराउंडर शेन वॉटसन 09 रन बनाकर क्रीज पर थे। अश्विन ने 42 रन पर दो विकेट हासिल किए।

भारत ने सुबह रविवार के एक विकेट पर 311 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी चायकाल के समय 503 रन पर समाप्त हुई। पुजारा ने अपना दूसरा दोहरा शतक और कुल चौथा शतक बनाया। उन्होंने 341 गेंदों का सामना किया और 204 रनों की शानदार पारी में 30 चौकें और एक छक्का लगाया। मुरली विजय ने 361 गेंदों में 23 चौकों और दो छक्कों की मदद से 167 रन बनाए।
 
पुजारा रविवार को 162 और विजय 129 रन पर नाबाद थे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 109.4 ओवर में 370 रन की साझेदारी की जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए भारत की दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है।
दोनों बल्लेबाज मामूली अंतर से वी वी एस लक्ष्मण और राहुल द्रविड की 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में पांचवें विकेट के लिए 376 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। लेकिन इस साझदारी ने भारत को मैच में ड्राइवर सीट पर बैठा दिया।

विजय को ऑफ स्पिनर ग्लेन मैक्सवेल ने एड कोवन के हाथों कैच कराया जबकि पुजारा अपना दोहरा शतक पूरा करने के बाद जेम्स पैटिनसन की गेंद पर जेवियर डोहर्टी को कैच थमा बैठे। पुजारा मामूली अंतर से अपने सर्वश्रेष्ठ नाबाद 206 रन के स्कोर को पीछे छोड़ने से चूक गए। सुबह के सत्र में भारत ने यह दोनों विकेट गंवाए। लंच तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 400 रन था।
 
लंच के बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से विकेट के पीछे लपके गए। जेम्स पैटिनसन की लेग स्टम्प से बाहर निकलती गेंद पर सचिन ने ग्लांस करने की कोशिश की। विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने लेग साइड की तरफ छलांग लगाते हुए जमीन से ठीक ऊपर कैच लपक लिया। गेंदबाज और विकेटकीपर दोनों ने अपील की।
 
इस अपील पर दक्षिण अफ्रीका के अंपायर मरायस एरसमस श्रीलंका के अंपायर कुमार धरमसेना से विचार विमर्श करने पहुंचे। फिर उन्होंने यह जानने के लिए तीसरे अंपायर का सहारा लिया कि कैच सफाई से लिया गया है या नहीं। हालांकि टीवी रिप्ले से यह साफ नहीं था कि गेंद ने बल्ले का किनारा लिया है।
 
लेकिन कुछ मिनट तक खेल रूके रहने के बाद तीसरे अंपायर का फैसला आया और अंपायर अपने स्थान पर जाकर ऊंगली उठा दी। हालांकि पहले सचिन के हावभाव से कतई नहीं लग रहा है कि गेंद ने उनके बल्ले को छुआ है। भारत का चौथा विकेट 404 के स्कोर पर गिरा और सचिन सात रन बनाकर निराशा के साथ पवेलियन लौट गए।

विराट कोहली (34) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (44) ने पांचवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े। सीरीज के पहले टेस्ट में शानदार 224 रन बनाकर सुर्खियां बटोरने वाले धौनी मैच के तीसरे दिन कोई बड़ा कमाल तो नहीं कर सके लेकिन उन्होंने 43 गेंदों में 44 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। अपनी पारी में धौनी ने आठ चौके भी लगाए। कोहली ने 92 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 34 रन जोड़े और वह नौंवे बल्लेबाज के रूप में टीम के 491 के स्कोर पर आउट हुए।
 
इसके अलावा टीम का अन्य कोई बल्लेबाज खास कमाल नहीं दिखा सका। रवींद्र जडेजा (10), आर अश्विन (एक), हरभजन सिंह (शून्य) और भुवनेश्वर कुमार (10) रन बनाकर आउट हुए। भारतीय पारी 154.1 ओवर में 503 रन के विशाल स्कोर पर समाप्त हुई।
 
आईपीएल छह की नीलामी में सर्वाधिक कीमत पाने वाले ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 26 ओवर में 127 रन देकर चार विकेट लिए जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर जेवियर डोहर्टी ने 46.1 ओवर में 131 रन पर तीन विकेट लिए। तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन ने 29 ओवर में 80 रन पर दो विकेट और पीटर सिडल ने 31 ओवर में 92 रन पर एक विकेट लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें