फोटो गैलरी

Hindi Newsआईओसी ने कुश्ती को 2020 ओलंपिक से हटाया

आईओसी ने कुश्ती को 2020 ओलंपिक से हटाया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मंगलवार को कुश्ती को 2020 ओलंपिक खेलों के कार्यक्रम से हटा दिया। इस फैसले से जुड़े एक अधिकारी ने एसोसिएट प्रेस को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि आईओसी...

आईओसी ने कुश्ती को 2020 ओलंपिक से हटाया
एजेंसीTue, 12 Feb 2013 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मंगलवार को कुश्ती को 2020 ओलंपिक खेलों के कार्यक्रम से हटा दिया। इस फैसले से जुड़े एक अधिकारी ने एसोसिएट प्रेस को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने माडर्न पेंटाथलन बरकरार रखकर उसके बजाय कुश्ती को हटाने का हैरानी भरा फैसला किया। माडर्न पेंटाथलन को अधिक जोखिम वाला खेल माना जाता है। अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर यह बात कही क्योंकि फैसले की अभी तक अधिकृत घोषणा नहीं की गई है।

आईओसी बोर्ड ने वर्तमान ओलंपिक कार्यक्रम के 26 खेलों की समीक्षा करने के बाद यह फैसला किया। एक खेल को हटाने से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को इस साल के आखिर में कार्यक्रम में नया खेल जोड़ने का मौका मिलेगा। कुश्ती में फ्रीस्टाइल और ग्रीको रोमन की स्पर्धाएं होती है। पिछले साल लंदन ओलंपिक में फ्रीस्टाइल में 11 स्वर्ण पदक और ग्रीको रोमन में छह स्वर्ण पदक दांव पर लगे थे।

कुश्ती अब उन सात खेलों में शामिल हो गई है जिन्हें 2020 खेलों में शामिल होने के लिए आवेदन करना होगा। अन्य खेलों में बेसबाल एवं साफ्टबाल, कराटे, स्क्वाश, रोलर स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग, वेकबोर्डिंग और वुशु शामिल हैं। इनमें से किसी एक खेल को ही 2020 खेलों में जगह मिल पाएगी।

आईओसी कार्यकारी बोर्ड की रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में बैठक होगी जिसमें 2020 खेलों में शामिल किए जाने वाले खेल का फैसला होगा। इस संबंध में आखिरी फैसला सितंबर में अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आईओसी आम सभा में किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें