फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत में बढ़ रही है ऑर्गेनिक कपड़ों की मांग

भारत में बढ़ रही है ऑर्गेनिक कपड़ों की मांग

स्वास्थ्य एवं त्वचा के लिए बेहतर एवं पर्यावरण अनुकूल होने के कारण देश में बच्चों के लिए भी जैविक (ऑर्गेनिक) कपड़ों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस प्रकार के जैविक कपड़े एलर्जी मुक्त, मौसम के अनुकूल और...

भारत में बढ़ रही है ऑर्गेनिक कपड़ों की मांग
एजेंसीMon, 28 Jan 2013 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य एवं त्वचा के लिए बेहतर एवं पर्यावरण अनुकूल होने के कारण देश में बच्चों के लिए भी जैविक (ऑर्गेनिक) कपड़ों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस प्रकार के जैविक कपड़े एलर्जी मुक्त, मौसम के अनुकूल और ज्यादा समय तक टिकने वाले होते हैं। आर्गेनिक खेती के जरिये उगाई गई कपास से ये कपड़े तैयार किए जाते हैं।
   
पर्यावरण अनुकूल कपड़े बनाने वाली प्रमुख कंपनी ग्रोन स्टॉकहोम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपक अग्रवाल ने कहा कि अब लोगों की पहुंच है, अब वे समझ चुके हैं कि केवल सूती कपड़े ही पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित नहीं हैं।
   
उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए जैविक कपड़ों की मांग बढ़ने का कारण यह भी है कि अब माताएं अपने बच्चों को लेकर ज्यादा चिंतित रहती हैं और वे बच्चों को रसायन वाली डाई के प्रभाव से बचाना चाहती हैं। परंपरागत कपास में इस्तेमाल रसायन का एक समय के बाद बच्चों की त्वचा पर असर पड़ने लगता है।
   
उन्होंने बताया कि देश में जैविक कपास का उत्पादन रसायन के इस्तेमाल के बगैर किया जाता है, जबकि इनको डाई करने में एक निश्चित और सुरक्षित स्तर तक रसायन इस्तेमाल होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें