फोटो गैलरी

Hindi Newsकांग्रेस कोर कमेटी की बैठक खत्म, सपा कल करेगी फैसला

कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक खत्म, सपा कल करेगी फैसला

संप्रग से समर्थन वापसी के तृणमूल कांग्रेस के फैसले के मद्देनजर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने अपनी रणनीति पर विचार करने के लिए बुधवार को बैठक की। उधर एक अन्य सहयोगी दल समाजवादी पार्टी की अपना रुख तय...

कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक खत्म, सपा कल करेगी फैसला
एजेंसीWed, 19 Sep 2012 03:02 PM
ऐप पर पढ़ें

संप्रग से समर्थन वापसी के तृणमूल कांग्रेस के फैसले के मद्देनजर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने अपनी रणनीति पर विचार करने के लिए बुधवार को बैठक की। उधर एक अन्य सहयोगी दल समाजवादी पार्टी की अपना रुख तय करने के लिए गुरुवार को बैठक होगी। 
     
प्रधानमंत्री आवास पर सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक में ममता बनर्जी द्वारा सरकार से समर्थन वापसी की घोषणा किए जाने के बाद के राजनीतिक परिदृश्य पर गहन चर्चा की गई। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा कोर ग्रुप की इस बैठक में वित्त मंत्री पी चिदम्बरम, रक्षा मंत्री ए के एंटनी और सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने भी हिस्सा लिया।
    
इससे पहले योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया की भी प्रधानमंत्री के साथ बैठक हुई। तृणमूल कांग्रेस ने कल केंद्र सरकार से अपने मंत्रियों को हटाने तथा इससे समर्थन वापस लेने का फैसला किया था।
    
संप्रग के दूसरे सबसे बड़े घटक दल तृणमूल ने कहा है कि यदि सरकार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के फैसले को वापस ले लेने पर सहमत हो जाती है, सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की संख्या छह से 12 कर देती है और डीजल के दामों में पांच रुपये की वृद्धि को कुछ कम कर देती है, तो वह अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकती है।
    
तृणमूल प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि हम अपना समर्थन वापस ले रहे हैं, हमारे मंत्री दिल्ली जाएंगे और शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे अपना इस्तीफा सौंपेंगे।
    
इस बीच मुलायम सिंह यादव ने सरकार के फैसले का विरोध किया, लेकिन अपनी रणनीति का खुलासा करने से इंकार कर दिया। मुलायम सिंह के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी के लोकसभा में 22 सदस्य हैं और मौजूदा परिप्रेक्ष्य में उसका समर्थन सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
    
मुलायम ने संवाददाताओं से कहा कि कल समाजवादी पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक है। हम वहां अपनी रणनीति तय करेंगे।
    
उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी डीजल की मूल्य वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन करने की अपनी योजना पर कायम है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और पूरे देश में विरोध होगा। सरकार की इन घोषणाओं के विरोध में प्रदर्शन होगा।
   
सपा मुखिया ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि उसकी नीतियों ने आम आदमी पर बोझ बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने मंहगाई और भ्रष्टाचार के अलावा जनता को क्या दिया है।  
    
तृणमूल कांग्रेस के समर्थन वापसी के फैसले के बाद लोकसभा में संप्रग का बहुमत 273 से घट कर 254 रह जायेगा। यह बहुमत के 273 के आंकड़े से 19 कम है। हालांकि, सरकार को बाहर से समर्थन कर रही पार्टियों सपा (22), बसपा (21) और कुछ अन्य सदस्यों को मिलाकर उसके पाले में अभी भी 304 से अधिक सदस्य हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें