फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंक और वित्तीय सेवा हो जरुरत के अनुसार गोकर्ण

बैंक और वित्तीय सेवा हो जरुरत के अनुसार: गोकर्ण

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण ने कहा कि बैंक व वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में उत्पादों को आम जरुरतों के अनुरूप विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने सिंगापुर के वित्तीय क्षेत्र का हवाला...

बैंक और वित्तीय सेवा हो जरुरत के अनुसार: गोकर्ण
एजेंसीFri, 14 Sep 2012 04:49 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण ने कहा कि बैंक व वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में उत्पादों को आम जरुरतों के अनुरूप विकसित किया जाना चाहिए।

उन्होंने सिंगापुर के वित्तीय क्षेत्र का हवाला देते हुए कहा कि वहां पर आम आदमी की जरूरतों के अनुरूप वित्तीय उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं इसके अलावा बंदरगाह एवं भंडारण क्षेत्र में भी उनकी सेवाएं उपलब्ध रहती हैं। उन्होंने केरल में भी बैंक व वित्तीय सेवाओं के उत्पादों को आम आदमी की जरुरतों और रोजमर्रा के कारोबार पर केंद्रित करने पर जोर दिया।

गोकर्ण यहां उदीयमान केरल 2012 के एक सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नियमन और नीतियों के बीच संतुलन बनाए रखा जाना चाहिए। वित्तीय क्षेत्र में केरल को काफी समृद्ध बताते हुए गोकर्ण ने कहा कि दैनिक जरुरतों को ध्यान में रखना चाहिए।

मौद्रिक नीति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सोमवार को रिजर्व बैंक की मध्य तिमाही समीक्षा आने वाली है इसलिए वह इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

इस सत्र में स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर के प्रबंध निदेशक पी नंद कुमारन ने कहा राज्य की ढांचागत परियोजनाओं के विकास में यह बैंक अहम भूमिका निभा रहा है। राज्य में बैंक शाखाओं की कोई कमी नहीं है।

हुडको के कार्यकारी निदेशक एचके दुबे ने कहा कि केरल में हाउंसिग तथा ढांचागत परियोजनाओं के लिए बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। यहां पर सडक, बंदरगाह में काफी अवसर हैं। उन्होंने कहा कि पीपीपी माडल का काफी उपयोग हो रहा है, लेकिन इसकी कुछ कमजोरियां भी हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें