फोटो गैलरी

Hindi Newsरिलायंस कैपिटल के शेयरधारकों को विशेष लाभांश: अंबानी

रिलायंस कैपिटल के शेयरधारकों को विशेष लाभांश: अंबानी

रिलायंस कैपिटल के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कंपनी के शेयरधारकों को विशेष लाभांश देने की घोषणा की है। अंबानी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी अपने साधारण बीमा कारोबार की 26 फीसदी हिस्सेदारी रणनीतिक भागीदारों...

रिलायंस कैपिटल के शेयरधारकों को विशेष लाभांश: अंबानी
एजेंसीTue, 04 Sep 2012 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

रिलायंस कैपिटल के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कंपनी के शेयरधारकों को विशेष लाभांश देने की घोषणा की है। अंबानी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी अपने साधारण बीमा कारोबार की 26 फीसदी हिस्सेदारी रणनीतिक भागीदारों को बेचने के लिए बातचीत कर रही है।
    
कंपनी का निदेशक मंडल 10 सितंबर को विशेष लाभांश पर विचार करेगा। समूह की वित्तीय सेवा इकाई रिलायंस कैपिटल के 25 साल पूरे होने के मौके पर विशेष लाभांश दिया जा रहा है।
     
रिलायंस कैपिटल के शेयरधारकों को सालाना आम बैठक के दौरान संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि कंपनी की जीवन बीमा इकाई अपने उत्पादों के वितरण के लिए बैंकों के साथ भागीदारी करेगी। वहीं रिलायंस म्यूचुअल फंड द्वारा जापान की निप्पन लाइफ के कोष के प्रबंधन के लिए बातचीत चल रही है।
    
निप्पन लाइफ की वैश्विक स्तर पर परिसंपत्तियां 30 लाख करोड़ रुपये की हैं। यह रिलायंस लाइफ और रिलायंस एसेट मैनेजमेंट में रणनीतिक भागीदार है। साथ ही निप्पन जापानी बाजार में रिलायंस म्यूचुअल फंड के उत्पाद भी वितरित करेगी।
    
जापान की वित्तीय सेवा कंपनी ने रिलायंस लाइफ में 26 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के सौदे में किया था। यह भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है।
         
रिलायंस लाइफ के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के बारे में पूछे जाने पर अंबानी ने कहा कि उचित समय पर इसे लाया जाएगा। निप्पन लाइफ ने रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट में भी 26 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण 1,450 करोड़ रुपये में किया है।

अंबानी ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में रिलायंस कैपिटल की कुल आमदनी 21 प्रतिशत बढ़कर 6,627 करोड़ रुपये हो गई। वहीं इस दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ 57 प्रतिशत बढ़कर 458 करोड़ रुपये रहा।   
    
इस दौरान उसकी कुल परिसंपत्तियां 10 प्रतिशत बढ़कर 35,343 करोड़ रुपये हो गईं। वहीं 2011-12 में उसका नेटवर्थ 50 फीसदी के इजाफे के साथ 11,697 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।
   
वित्तीय सेवा के अलावा अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह दूरसंचार, बिजली, बुनियादी ढांचा तथा मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र में भी कार्यरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें