फोटो गैलरी

Hindi Newsसोशल नेटवर्किंग साइट्स की निगरानी जरूरीः सिब्बल

सोशल नेटवर्किंग साइट्स की निगरानी जरूरीः सिब्बल

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को कहा कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स से आपत्तिजनक सामग्रियों को दूर रखने के लिए हमें एक स्थायी निगरानी प्रणाली विकसित करनी होगी। सिब्बल ने कहा...

सोशल नेटवर्किंग साइट्स की निगरानी जरूरीः सिब्बल
एजेंसीFri, 24 Aug 2012 04:57 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को कहा कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स से आपत्तिजनक सामग्रियों को दूर रखने के लिए हमें एक स्थायी निगरानी प्रणाली विकसित करनी होगी।

सिब्बल ने कहा कि ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स आपत्तिजनक सामग्रियों को हटाने की दिशा में सरकार की मदद कर रही हैं, लेकिन प्रश्न यह है कि कैसे इन सामग्रियों को दूर रखा जाए, ताकि देश में कोई अप्रिय स्थिति पैदा न हो।

उन्होंने कहा कि अगर कोई शिकायत की जाती है कि उसके बाद कानूनी प्रक्रिया शुरु होती है और वह लंबी होती है। इस बीच 90 दिन के बाद सोशल साइट्स से सामग्री खुद व खुद समाप्त हो जाती है, इसलिए उसके सबूत नहीं रह पाते है।

उन्होंने कहा कि सोशल साइट्स पर आपत्तिजनक सामग्री दिखाना कहीं से अभिव्यक्ति की आजादी का मामला नहीं है। अगर किसी की ऐसी अभिव्यक्तियों से कोई परेशानी होती है और कोई प्रभावित होता है तो हमें उस प्रभावित व्यक्ति की रक्षा करने का भी अधिकार है।

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ अभिव्यक्ति का प्रश्न नहीं है बल्कि व्यावसायिक अभिव्यक्ति का मामला है क्योंकि सोशल साइट्स भी विज्ञापनों के जरिए मुनाफा कमा रहीं हैं और इसलिए ऐसी सामग्रियां पेश की जाती हैं, क्योंकि सबसे ज्यादा हिट्स आपत्तिजनक सामग्रियों को लेकर होते हैं।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें