फोटो गैलरी

Hindi Newsचॉकलेट से चर्चिल को मारना चाहते थे नाजी

चॉकलेट से चर्चिल को मारना चाहते थे नाजी

खुफिया दस्तावेजों में खुलासा हुआ है कि नाजियों ने विस्फोटक चॉकलेट के जरिए तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को मार डालने की योजना बनाई थी। खुफिया एजेंसी एमआई-5 के अधिकारियों के बीच युद्ध...

चॉकलेट से चर्चिल को मारना चाहते थे नाजी
एजेंसीWed, 18 Jul 2012 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

खुफिया दस्तावेजों में खुलासा हुआ है कि नाजियों ने विस्फोटक चॉकलेट के जरिए तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को मार डालने की योजना बनाई थी। खुफिया एजेंसी एमआई-5 के अधिकारियों के बीच युद्ध के समय खुफिया दस्तावेजों के आदान-प्रदान में यह बात कही गई थी कि नाजी ब्रिटेन को जीतना चाहते हैं और इस कड़ी में वे तत्कालीन प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को विस्फोटक चॉकलेट से घातक हमला कर मौत के घाट उतार देना चाहते हैं।

डेली मेल की खबर के मुताबिक एडोल्फ हिटलर के बम निर्माताओं ने चॉकलेट की पतली परत के साथ विस्फोटक उपकरण लगा दिया था और फिर इसे महंगे दिखने वाले काले एवं सुनहरे कागज में पैक कर दिया था। नाजियों ने उस समय ब्रिटेन में काम कर रहे खुफिया एजेंटों को यह जिम्मेदारी सौंपी थी कि वे सावधानी से पीटर्स ब्रांड नाम की इस चॉकलेट को ट्रे में अन्य चीजों के साथ आहार कक्ष में पहुंचा दें जिसका इस्तेमाल द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान युद्ध मंत्रिमंडल द्वारा किया जाता था।

इस घातक मिश्रण में इतना विस्फोटक था कि यह कई मीटर के दायरे में मौजूद किसी भी व्यक्ति की जान ले सकता था। लेकिन हिटलर की इस योजना को ब्रिटिश जासूसों ने विफल कर दिया जिन्हें इस बारे में पता लग गया था और यह सूचना एमआई-5 के वरिष्ठतम अधिकारी लॉर्ड विक्टर रॉथचिल्ड के पास पहुंची।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें