फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएम ने दिया अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का संदेश

पीएम ने दिया अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का संदेश

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्रालय का कार्यभार अपने पास रख कर निवेशकों को यह साफ संदेश देने की कोशिश की है कि वह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कमर कस चुके हैं। अंदरखाने की जानकारी रखने...

पीएम ने दिया अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का संदेश
एजेंसीSun, 08 Jul 2012 09:16 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्रालय का कार्यभार अपने पास रख कर निवेशकों को यह साफ संदेश देने की कोशिश की है कि वह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कमर कस चुके हैं।

अंदरखाने की जानकारी रखने वालों का कहना है कि कैबिनेट मंत्रियों पर भ्रष्टाचार के आरोपों और नई नीतियां बनाने में सरकार के लकवाग्रस्त होने के आरोपों के बाद प्रधानमंत्री ने चीजों को दुरुस्त करने की ठान ली है। वर्ष 1991 की पीवी नरसिम्हराव सरकार में बतौर वित्त मंत्री भारत में उदारीकरण के दरवाजे खोलने वाले मननोहन सिंह के वित्त मंत्रालय की बागडोर संभाले जाने के बाद बाजार उनकी ओर उम्मीदों के साथ टकटकी लगाए देख रहा है।

जानकार अधिकारियों का कहना है अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार ने अब विकास दर को बढ़ाने के रास्ते पर चलने का निर्णय कर लिया है और इसके लिए सरकार को अब मुलायम सिंह यादव जैसा साथी मिल गया है।

सरकार की समझ में आ गया है कि खुदरा क्षेत्र में विनिवेश की सरकार की योजना को पलीता लगाने वाली ममता बनर्जी के रहते अर्थव्यवस्था को दुरुस्त नहीं किया जा सकता। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नीतियां बनाने में सरकार में ‘लकवाग्रस्तता’ वाली छवि को बदलने का मन बना चुके हैं। वह दुनिया को यह संदेश देना चाहते हैं कि भारत सुधार के कदमों को उठाने के लिए तैयार है।

दूसरे अधिकारी का कहना है कि अब आने वाले कुछ समय तक सरकार का ध्यान अर्थव्यवस्था को दुरस्त करने पर ही रहेगा। एक अधिकारी के अनुसार गिरती विकास दर आने वाले चुनाव में कांग्रेस की नैया डुबा सकती है और सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने इसे देखते हुए यह फैसला किया है कि अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटाने का काम किया जाएगा। वह कहते हैं कि समाजवादी पार्टी से संकेत मिल चुका है वह आर्थिक निर्णयों में सरकार का समर्थन करेगी।

एक अन्य अधिकारी का कहना है कि बस कुछ और हफ्तों में ही सारी चीजें साफ हो जाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें