फोटो गैलरी

Hindi Newsजहर से अराफात की मौत, शव की जांच की मांग

जहर से अराफात की मौत, शव की जांच की मांग

फिलस्तीन की मुक्ति के लिए सघर्ष करने वाले नेता यासिर अराफात के निधन के आठ साल उनकी पत्नी ने खुलासा किया है कि उनकी मौत संभावित रूप से जहर देने से हुई थी। अरब समाचार चैनल अलजजीरा की बुधवार को सामने...

जहर से अराफात की मौत, शव की जांच की मांग
एजेंसीWed, 04 Jul 2012 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

फिलस्तीन की मुक्ति के लिए सघर्ष करने वाले नेता यासिर अराफात के निधन के आठ साल उनकी पत्नी ने खुलासा किया है कि उनकी मौत संभावित रूप से जहर देने से हुई थी।

अरब समाचार चैनल अलजजीरा की बुधवार को सामने आई रिपोर्ट में बताया गया है कि अराफात का निधन संभावित रूप से पोलोनियम कहलाने वाले विषाक्त रेडियोधर्मी पदार्थ की अधिकता की वजह से हुआ था। चैनल ने स्विट्जरलैंड स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ रेडियोफिजिक्स के निदेशक फ्रांसुआ बोशु के हवाले से इसकी पुष्टि की। डॉ बोशु ने कहा कि मैं इस बात की पुष्टि करता हूं कि अराफात के वस्त्रों और उनके इस्तेमाल में आई दूसरी वस्तुओं पर से पोलो नियम 210 की बेहद अधिक मात्रा पाई गई है।

इन चौंका देने वाले नतीजों के सामने आने के बाद अराफात की पत्नी सुहा अराफात ने फिलस्तीन सरकार से उनके पति के शव को कब्र से बाहर निकालकर जांच कराने का आग्रह किया है।

डॉक्टरों का मानना है कि अगर अराफात की अस्थियों में भी पोलोनियम की अधिक मात्रा पाई जाती है तो इस बात की पुष्टि हो जाएगी कि उनकी मौत जहर देने की वजह से हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें