फोटो गैलरी

Hindi Newsमेहदी हसन की आवाज का जादू बेमिसाल दिलीप कुमार

मेहदी हसन की आवाज का जादू बेमिसाल: दिलीप कुमार

गजल के शहंशाह मेहदी हसन के साथ नजदीकी संबंधों के बारे में बात करते हुए ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार ने कहा कि प्रसिद्ध गजल गायक के नहीं रहने की खबर को सह पाना उनके और उनकी पत्नी सायरा बानो के लिए काफी...

मेहदी हसन की आवाज का जादू बेमिसाल: दिलीप कुमार
एजेंसीMon, 18 Jun 2012 04:13 PM
ऐप पर पढ़ें

गजल के शहंशाह मेहदी हसन के साथ नजदीकी संबंधों के बारे में बात करते हुए ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार ने कहा कि प्रसिद्ध गजल गायक के नहीं रहने की खबर को सह पाना उनके और उनकी पत्नी सायरा बानो के लिए काफी कठिन था।
   
89 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि भारत में जन्मे और गत 13 जून को कराची में इस दुनिया से कूचकर गये गजल गायक अपनी जादुई आवाज के जरिये समाज के हर तबके के लोगों को अपने साथ जोड़ने की ताकत रखते थे।
    
उन्होंने कहा कि मुझे और सायरा को इस हकीकत को आत्मसात करने में थोड़ा वक्त लगा कि मेहदी हसन मियां अब इस दुनिया में नहीं हैं।
    
दिलीप साहब ने अपने ब्लाग में लिखा है कि हाल के वर्षों में फेफड़े की बीमारी की वजह से कहीं आना जाना बंद हो जाने के बाद फोन पर संपर्क होने पर जिस आवाज को हम सुनना पसंद करते थे वह अब खामोश हो गयी है लेकिन वह आज भी हमारे कानों में गूंज रही है और गूंजती रहेगी।
    
दिलीप साहब ने लिखा है कि उनकी आवाज के जादू को शब्दों में नहीं बयां किया जा सकता। जब वह फैज अहमद फैज या गालिब जैसे बौद्धिक और दार्शिनिक शायरों की गजल गाया करते थे, तब आम आदमी, पढ़े लिखे, अमीर और सबको उतना ही आकर्षित करते थे।   
    
मेहदी हसन जब बीमार थे तब उनके साथ अपनी अंतिम मुलाकात को याद करते हुए दिलीप कुमार ने कहा कि उन दोनों ने एक दूसरे का हाथ पकड़ कर गजल गाई थी।
    
दिलीप साहब ने लिखा है कि वह जब भी मुंबई आते थे तो घर जरूर आते थे और यह हमारे परिवार के लिए बड़ा मौका होता था। अंतिम दफा हसन मियां जब घर आये थे तब उन्हें तेज बुखार था और वह लेटना चाहते थे। उन्होंने मेरा हाथ पकड़ लिया और हम दोनों ने मिलकर एक दूसरे की पसंदीदा गजलें गायीं।
    
उन्होंने लिखा है कि मुझे आज भी उनकी मखमली आवाज ऐसे याद है मानों यह कल की ही बात हो। वयोवृद्ध अभिनेता ने कहा कि मैं उनकी सफलता का गवाह रहा हूं और देखा है कि पाकिस्तान एवं अन्य देशों में उनके चाहने वाले उन पर किस कदर फिदा रहते हैं। वह हमेशा बेहद विनम्र और इन सबसे उसी तरह अछूते रहे जैसे सभी महान व्यक्ति होते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें