फोटो गैलरी

Hindi Newsइटली के खिलाफ स्पेन का पलड़ा भारी

इटली के खिलाफ स्पेन का पलड़ा भारी

गत विजेता और विश्व चैंपियन स्पेन यूरो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में रविवार को ग्दांस्क में इटली के खिलाफ ग्रुप-सी में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। जबर्दस्त फॉर्म में चल रही स्पेनिश टीम का इस मुकाबले में...

इटली के खिलाफ स्पेन का पलड़ा भारी
एजेंसीSat, 09 Jun 2012 02:53 PM
ऐप पर पढ़ें

गत विजेता और विश्व चैंपियन स्पेन यूरो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में रविवार को ग्दांस्क में इटली के खिलाफ ग्रुप-सी में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। जबर्दस्त फॉर्म में चल रही स्पेनिश टीम का इस मुकाबले में पलड़ा हर लिहाज से भारी माना जा रहा है।
 
फुटबॉल के मैदान में कभी स्पेन और इटली की प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर थी लेकिन हाल के वर्षों में स्पेन ने अपना स्तर काफी ऊंचा कर लिया है। यूरो कप के पिछले संस्करण में स्पेन ने क्वार्टरफाइनल में पेनल्टी शूटआउट में सेस फ्रेबेगास के निर्णायक गोल से इटली को शिकस्त दी थी। यह मैच स्पेन के लिए टर्निंग प्वांइट साबित हुआ था।
 
यूरो कप क्वार्टरफाइनल को टेलीविजन पर देखने वाले स्पेन के सेंट्रल डिफेंडर गेरार्ड पिक ने कहा कि यूरो कप के उस मैच ने हमारी टीम की सोच को पूरी तरह बदल दिया है। इससे पहले स्पेन इटली के खिलाफ ड्रॉ के लिए खेलता था लेकिन उस मैच में जीत के बाद अब हमारा लक्ष्य केवल जीतना होता है।
 
टीम के स्ट्राइकर फर्नाडों लोरेंट ने भी कहा कि वह मैच हमारे लिए टर्निंग प्वाइंट था। इटली को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने से हमारा आत्मविश्वास सातवें आसमान पर पहुंच गया था। इसके बाद हमें विश्वास हो चला था कि हम इतिहास बना सकते हैं। लोरेंट ने भी उस मैच को वियना में टेलीविजन पर देखा था।
 
हालांकि यूरो कप के लिए दोनों टीमों की तैयारियां आदर्श नहीं रही थीं लेकिन दोनों में से किसी एक का भी प्लेऑफ में पहुंचना आश्चर्यजनक होगा। ग्रुप-सी में अन्य दो टीमें आयरलैंड और क्रोएशिया हैं।

स्पेन अगर लगातार दूसरी बार यूरो कप जीतने में सफल रहता है तो विश्वकप के साथ दो बार महाद्वीपीय चैंपियन बनने वाला वह दुनिया का पहला देश होगा। लेकिन अपने स्टार खिलाड़ियों स्ट्राइकर डेविड विला और सेंटर बैक कालरेस पुयोल की गैरमौजूदगी में टीम के लिए यह मुकाम हासिल करना आसान नहीं होगा।
 
सेंटर फॉरवर्ड में विला के स्थान पर फर्नांडो टोरेस को उतारे जाने की संभावना है जो पिछले लगभग डेढ़ साल से फॉर्म के लिए जूझ रहे हैं। सेंटर डिफेंस में पिक और सर्गियो रामोस को अभी तक ज्यादा नहीं आजमाया गया है।
 
इटली के खिलाफ स्पेन के पलड़ा भारी माना जा रहा है लेकिन पिक ऐसा नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा कि पिछली हार से आहत इटली पलटवार के लिए बेताब होगा। हमारा सामना दुनिया और यूरोप की एक बेहतरीन टीम से है और हमें जीत के लिए अपना शत प्रतिशत प्रदर्शन करना होगा। इटली के पास मारिया बालोतेली और आंद्रिया पिरलो जैसे खिलाड़ी हैं जो अकेले दम पर टीम को मैच जिताने में सक्षम हैं।
 
दूसरी तरफ इटली की अलग समस्या है। घरेलू मैच में फिक्सिंग के आरोपों के कारण टीम के स्टार डिफेंडर डोमेनिको क्रिस्किटो टीम में नहीं हैं। टीम को अपने अंतिम दोस्ताना मैच में रूस के हाथों 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था जो कि कोच सीजर प्रांडेली के मार्गदर्शन में टीम की लगातार तीसरी हार है।
 
टीम के मिडफील्डर थियागो मोता ने कहा कि चिंता होना लाजमी है। दोस्ताना मैचों में भी लगातार तीन हार हमारी जैसी टीम के लिए सामान्य बात नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें