फोटो गैलरी

Hindi Newsआनंद ने कास्पारोव को दिया करारा जवाब

आनंद ने कास्पारोव को दिया करारा जवाब

विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने गैरी कास्पारोव को करारा जवाब देते हुए रविवार को कहा कि इस महान रूसी खिलाड़ी की उनके खिलाफ की गई टिप्पणी केवल एक ऐसे खिलाड़ी की कुंठा है जो अब लोगों का ध्यान नहीं खींच...

आनंद ने कास्पारोव को दिया करारा जवाब
एजेंसीSun, 03 Jun 2012 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने गैरी कास्पारोव को करारा जवाब देते हुए रविवार को कहा कि इस महान रूसी खिलाड़ी की उनके खिलाफ की गई टिप्पणी केवल एक ऐसे खिलाड़ी की कुंठा है जो अब लोगों का ध्यान नहीं खींच पाता और जिसे अपने संन्यास पर खेद है।

मास्को में आनंद और बोरिस गेलफेंड के बीच विश्व चैंपियनशिप मुकाबले के दौरान कास्पारोव ने कहा कि भारतीय स्टार खिलाड़ी में प्रेरणा की कमी है और हाल में उनके खेल में गिरावट आई है। आनंद ने हालांकि अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया जो कास्पारोव जैसे उनके आलोचकों के लिए करारा जवाब था।

आनंद ने पांचवीं बार विश्व खिताब जीतने के बाद कहा कि हमसे उनकी टिप्पणी के बारे में पूछा गया था। वह ऐसे व्यक्ति हैं जिसे शतरंज छोड़ने का खेद है। शतरंज के कारण लोगों का ध्यान उन पर रहता था और अब उन्हें उसकी कमी खल रही है। वह वहां (खिलाड़ी के रूप में) होना चाहते हैं। मैं समझता हूं कि उन्हें फिर से खेलना शुरू कर देना चाहिए।

आनंद ने कहा कि कास्पारोव ने 2005 में संन्यास ले लिया था और 2011 से ही उनकी कोशिश रही है कि मैं भी संन्यास ले लूं। आनंद ने विश्व चैंपियनशिप के दौरान गेलफेंड के खिलाफ जब छठी बाजी ड्रा खेली थी तब कास्पारोव ने भारतीय खिलाड़ी को आड़े हाथों लिया था।

कास्पारोव ने कहा था कि विशी को लेकर मेरा मानना है कि उन्होंने प्रेरणा खो दी है। गेलफेंड ने 1993 से विशी के खिलाफ एक भी बाजी नहीं जीती है, लेकिन मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में विशी के खेल में गिरावट आई है।

आनंद ने कहा कि उनकी एकाग्रता भंग न हो इसलिए उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान सभी चीजों से दूरी बनाए रखी थी। उन्होंने कहा कि आम तौर पर मैं विश्व चैंपियनशिप के दौरान कुछ भी पढ़ने की कोशिश नहीं करता हूं। मैंने सभी से दूर रहने की कोशिश की। वह (कास्पारोव) मैच स्थल पर आए और उन्होंने संवाददाता सम्मेलन कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें