फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीलंका को हराकर जीत की राह पर लौटना चाहेगा भारत

श्रीलंका को हराकर जीत की राह पर लौटना चाहेगा भारत

बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन से जूझ रही भारतीय टीम त्रिकोणीय वनडे सीरीज में मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ सही संयोजन और बेहतर खेल के दम पर जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगी। आस्ट्रेलिया ने पहले मैच...

श्रीलंका को हराकर जीत की राह पर लौटना चाहेगा भारत
एजेंसीTue, 07 Feb 2012 04:48 PM
ऐप पर पढ़ें

बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन से जूझ रही भारतीय टीम त्रिकोणीय वनडे सीरीज में मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ सही संयोजन और बेहतर खेल के दम पर जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगी।

आस्ट्रेलिया ने पहले मैच में भारत को हराया और कल भी हारने पर भारत की राह मुश्किल हो जाएगी। पहले मैच में भारत ने वीरेंद्र सहवाग को आराम दिया था। टीम प्रबंधन ने संकेत दिया है कि यह आक्रामक सलामी बल्लेबाज कल के मैच के लिए टीम में लौटेगा।

वाका की उछाल भरी पिच पर भारतीय गेंदबाजी में भी बदलाव होगा। रविंदर जडेजा और आर अश्विन में से कोई एक या दोनों उमेश यादव और संभवत: जहीर खान के लिए बाहर किए जा सकते हैं। आस्ट्रेलिया में दोनों टीमों का सामना पांच बार हुआ है और भारत ने दो मैच जीते जबकि श्रीलंका ने एक। दो मैचों का नतीजा नहीं निकल सका।

पिछले महीने वाका पर तीसरे टेस्ट में आस्ट्रेलिया ने ढाई दिन में ही भारत को पारी के अंतर से हराया था। इस मैदान पर हालांकि भारत ने 1980 से खेले गए आठ मैचों में से तीन जीते और पांच में पराजय का सामना किया है। दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ पिछले 10 मैचों में पांच पांच जीते हैं। पिछले कुछ महीने में श्रीलंका की युवा ब्रिगेड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।
 
दिनेश चांदीमल, लाहिरू ताहिरिमन्ने और तिसारा परेरा सभी 22 बरस के हैं लेकिन श्रीलंका की टीम का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। पिछले महीने श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो बार 300 रन से अधिक का लक्ष्य हासिल किया।

नब्बे के दशक के आक्रामक सलामी बल्लेबाज रमेश कालूवितरणा के मुरीद चांदीमल ने भारतीय गेंदबाजों को खासा परेशान किया है। दो साल पहले जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय सीरीज में उसने भारत के खिलाफ शतक बनाया था। उसने 2007 में भारत की अंडर 19 टीम के खिलाफ भी शतक जड़ा था। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज अभी तक 22 वनडे मैचों में दो शतक और तीन अर्धशतक बना चुका है।

परेरा बाएं हाथ का बल्लेबाज है जो मध्यम तेज गेंदबाज भी है। बांग्लादेश में दो साल पहले भारत के खिलाफ वह श्रीलंका की जीत का सूत्रधार था। उसने 15 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए थे। पिछले साल वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का सदस्य था। श्रीलंका के सर्वश्रेष्ठ युवा बल्लेबाजों में शुमार ताहिरिमन्ने मैच फिनिशर माना जाता है। वनडे में उसका स्ट्राइक रेट 96 है।
 
श्रीलंका ने स्पिनर सचित्रा सेनानायके को टीम में शामिल किया है जो 59 प्रथम श्रेणी मैचों में 297 विकेट ले चुका है। सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान और उपुल थरंगा वनडे क्रिकेट में मैच विनर में से हैं। महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा श्रीलंकाई बल्लेबाजी की रीढ़ हैं। इनके अलावा लसिथ मलिंगा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से है।

टीमें:
भारत:
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, उमेश यादव, राहुल शर्मा, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, आर अश्विन, जहीर खान, मनोज तिवारी और इरफान पठान।

श्रीलंका:
महेला जयवर्धने (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, कुमार संगकारा, तिलकरत्ने दिलशान, फारवेज माहरूफ, लसिथ मलिंगा, दिनेश चांदीमल, तिसारा परेरा, सचित्र सेनानायके, लाहिरू ताहिरिमन्ने, उपुल थरंगा, चनाका वेलेगेदारा, धम्मिका प्रसाद, तिलन समरवीरा, रंगाना हेराथ और नुवान कुलशेखरा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें