फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली विस्फोटः मृतकों की संख्या 13 हुई, चार गंभीर

दिल्ली विस्फोटः मृतकों की संख्या 13 हुई, चार गंभीर

दिल्ली हाईकोर्ट के बाहर बुधवार को हुए विस्फोट में 40 वर्षीय एक व्यक्ति की यहां के एक अस्पताल में मौत हो गई जिससे बम धमाके में मरने वालों की संख्या 13 हो गई जबकि चार घायलों की स्थिति गंभीर बनी हुई...

दिल्ली विस्फोटः मृतकों की संख्या 13 हुई, चार गंभीर
एजेंसीThu, 08 Sep 2011 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हाईकोर्ट के बाहर बुधवार को हुए विस्फोट में 40 वर्षीय एक व्यक्ति की यहां के एक अस्पताल में मौत हो गई जिससे बम धमाके में मरने वालों की संख्या 13 हो गई जबकि चार घायलों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

अस्पताल और पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम दिल्ली के हरि नगर के रहने वाले प्रमोद कुमार (40) की गुरुवार सुबह राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई।

हाईकोर्ट के भीड़भाड़ वाले स्वागत कक्ष के पास बुधवार को उच्च क्षमता वाला एक ब्रीफकेस बम फटा। गेट नंबर चार और पांच के बीच हुए विस्फोट में 75 लोग घायल हो गए। उस वक्त वहां करीब 200 आगंतुक मौजूद थे जो परिसर के अंदर प्रवेश करने के लिए पास का इंतजार कर रहे थे।

आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराए गए 57 घायलों में से दो को बाद में एम्स स्थानांतरित कर दिया गया। विस्फोट में घायल चार लोगों को एम्स में भर्ती कराया गया है।

अस्पताल सूत्रों के मुताबिक आरएमएल के सर्जिकल वार्ड में करीब 12 घायल भर्ती हैं जबकि 19 जख्मी लोग अब भी आईसीयू में हैं और दो न्यू नर्सिंग होम में हैं।

आरएमएल के सीएमओ सुनील सक्सेना ने कहा कि अस्पताल पीड़ितों को आवश्यक सभी देखभाल और सुविधाएं मुहैया कराएगा। अगर जरूरत पड़ी तो घायलों के इलाज के लिए दिल्ली के बाहर से भी विशेषज्ञ बुलाए जाएंगे।

दिल्ली पुलिस ने संसद भवन से सिर्फ दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित हाईकोर्ट में सूटकेस बम लगाने के दो संदिग्धों का स्केच जारी किया है।

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों के सहयोग से 26 वर्षीय और 50 वर्षीय दो व्यक्तियों के स्केच तैयार किए गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि उन लोगों ने उजले रंग की कमीज पहन रखी थी और हाथ में ब्रीफकेस लेकर प्रवेश के लिए पास की खातिर लाइन में खड़े थे।

सरकार ने विस्फोट में जांच का जिम्मा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपा है जिसके प्रमुख एस.सी. सिन्हा ने कहा कि डीआईजी के नेतृत्व में 20 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।

गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि विस्फोट उच्च क्षमता का था और उन्होंने इसे आतंकवादी हमला बताया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें