फोटो गैलरी

Hindi Newsजम्मू-कश्मीरः शहीद दिवस पर मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, अलगाववादी नजरबंद

जम्मू-कश्मीरः शहीद दिवस पर मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, अलगाववादी नजरबंद

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को शहीद दिवस के मौके पर अलगाववादी नेताओं की रैलियां आयोजित करने की योजना के मद्देनजर ऐसे कई नेताओं को नजरबंदी में रखा गया है। अधिकारियों ने बताया कि हुर्रियत कांफ्रेंस के...

जम्मू-कश्मीरः शहीद दिवस पर मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, अलगाववादी नजरबंद
एजेंसीWed, 13 Jul 2011 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को शहीद दिवस के मौके पर अलगाववादी नेताओं की रैलियां आयोजित करने की योजना के मद्देनजर ऐसे कई नेताओं को नजरबंदी में रखा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों के प्रमुख सैय्यद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारुख़, शबीर अहमद शाह, नईम अहमद खान, प्रो. अब्दुल गनी भट और बिलाल गनी लोन को मंगलवार शाम से नजरबंदी में रखा गया है।

गिलानी ने शहर के खान्यार इलाके के नक्शाबंद साहिब कब्रिस्तान तक मार्च आयोजित करने की अपील की थी। इसी कब्रिस्तान में 1931 के शहीदों को दफनाया गया था।

मीरवाइज धड़े ने घोषणा की थी कि वह कश्मीर के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए जामा मस्जिद से कब्रिस्तान तक शांतिपूर्ण रैली निकालेगा।

तेरह जुलाई, 1931 को कश्मीर के लोगों द्वारा डोगरा शासक के निरंकुश शासन के खिलाफ आवाज उठाने और अपने अधिकारों की मांग करने पर डोगरा शासक के सैनिकों की ओर से हुई गोलीबारी में 22 से भी ज्यादा लोग मारे गए थे। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और नेशनल कांफ्रेंस के दूसरे नेताओं ने बुधवार सुबह शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें