फोटो गैलरी

Hindi Newsहॉलीडे होमवर्क नो टेंशन

हॉलीडे होमवर्क नो टेंशन

छुट्टियां खत्म होने वाली हैं। सिर्फ 3 दिन बचे हैं। पूरी छुट्टियों में मौज-मस्ती, सैर-सपाटा, समर कैंप और नानी के घर जाकर खेलने-कूदने के बीच तुम्हें हॉलीडे होमवर्क की सुध नहीं रही और अब टेंशन हो रही है...

हॉलीडे होमवर्क नो टेंशन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Jun 2011 10:53 AM
ऐप पर पढ़ें

छुट्टियां खत्म होने वाली हैं। सिर्फ 3 दिन बचे हैं। पूरी छुट्टियों में मौज-मस्ती, सैर-सपाटा, समर कैंप और नानी के घर जाकर खेलने-कूदने के बीच तुम्हें हॉलीडे होमवर्क की सुध नहीं रही और अब टेंशन हो रही है कि उसे कैसे पूरा करोगे। फ्राइडे को स्कूल ओपन होते ही क्लास टीचर तुमसे होमवर्क की कॉपी मांगेंगी तो क्या कहोगे? तुम्हारी इस टेंशन को दूर करने के लिए आरती मिश्र दे रही हैं कुछ इजी टिप्स, इन्हें अपनाओ और टेंशन फ्री हो जाओ।

हमें पता है कि हॉलीडे होमवर्क का नाम आते ही तुम सभी को फीवर जैसी फीलिंग होने लगती है। लेकिन अब जब समर वेकेशंस ऑलमोस्ट खत्म हो चुकी हैं, तब तुम्हें यह होमवर्क डरा रहा है। कोई बात नहीं, अभी भी आज को मिलाकर टोटल 3 डेज हैं हमारे पास। इन तीन दिनों में तुम होमवर्क पूरा कर सकते हो। हमने कई टीचर्स से बात की, उन्होंने ऐसे कई टिप्स दिए, जिनकी मदद से तुम हॉलीडे होमवर्क को जल्दी पूरा कर सकते हो- 

सबसे पहले सारे होमवर्क को देखो और यह सोचो कि किस सब्जेक्ट की टीचर सबसे ज्यादा टफ हैं और पहले ही दिन तुमसे होमवर्क कॉपी मांगेंगी। बस उसी सब्जेक्ट का होमवर्क करना शुरू कर दो।

लेकिन तुम्हें तो सभी सब्जेक्ट्स का होमवर्क पूरा करना है ना, इसलिए ऐसा करो, जब पहले सब्जेक्ट का काम करते-करते बोरिंग फील होने लगे तो दूसरा सब्जेक्ट चेंज कर लो। इससे तुम रिलेक्स होगे और होमवर्क भी थोड़ा कम हो जाएगा।

क्योंकि अब हमारे पास कम दिन हैं, इसलिए तुम्हें ज्यादा से ज्यादा टाइम होमवर्क करना होगा। इसके लिए तुम ऐसा कर सकते हो कि टीवी देखते हुए कुछ रिटन वर्क भी करते रहो। जब तक एड आती है तुम काम कर लो, बाकी टाइम कार्टून देख लो। ऐसे तुम्हें पता भी नहीं चलेगा कि तुम्हारा काम निपट रहा है।

जब रिटन वर्क करते-करते बोर हो जाओ तो चार्ट बनाने लगो या फिर ऐसा कोई प्रेक्टिल वर्क करो, जो होमवर्क में मिला हो। जैसे कोई डिस्पले फाइल बनानी हो या मॉडल, तो उसे कर लो।

साइंस में रिटन वर्क तो खुद कर लो और डाइग्राम बनाने में दीदी-भैया या फिर मम्मी की हेल्प ले लो।

फ्रेंड्स भी तो हेल्प कर सकते हैं ना..

अगर चैप्टर्स रीड करने का वर्क मिला है तो पहले तो चैप्टर्स को बांट लो। एक दिन में तुम दो या तीन चैप्टर्स पढ़ने का टारगेट रखो।

होमवर्क को फन में तब्दील करना है तो आसपास के फ्रेंड्स को भी अपने घर बुला लो। सभी मिलकर अपना-अपना काम करो और एक-दूसरे की हेल्प भी करो।

चाहो तो मॉडल या चार्ट बनाने में अपने इन दोस्तों की हेल्प ले सकते हो। तुम्हारे कई दोस्तों को सेम वर्क ही मिला होगा, इसलिए वो तुम्हारी हेल्प जल्दी कर देंगे।

आज से ही सुबह जल्दी स्कूल टाइम पर उठो और होमवर्क करो।

अब क्योंकि तुम्हारे पास टाइम कम बचा है, इसलिए सिर्फ होमवर्क को पूरा करने पर ही ध्यान दो। होमवर्क कॉपी की सजावट करने में टाइम वेस्ट मत करो।

फ्राइडे को जिस मैम का पीरियड नहीं होता, उस सब्जेक्ट का काम करने के लिए तुम्हारे पास फ्राइडे का भी टाइम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें