फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले महीने फिर बढ़ेंगे डीजल और गैस के दाम!

अगले महीने फिर बढ़ेंगे डीजल और गैस के दाम!

डीजल, केरोसिन और रसोई गैस की कीमतें बढ़ाने पर निर्णय के लिए मंत्री समूह (EGoM) की बैठक अगले महीने होने की संभावना है। पेट्रोलियम मंत्रालय के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की...

अगले महीने फिर बढ़ेंगे डीजल और गैस के दाम!
एजेंसीThu, 23 Jun 2011 04:24 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजल, केरोसिन और रसोई गैस की कीमतें बढ़ाने पर निर्णय के लिए मंत्री समूह (EGoM) की बैठक अगले महीने होने की संभावना है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में मंत्रियों के अधिकार प्राप्त समूह की जल्द ही एक बैठक बुलाई जा रही है जिसमें कीमत वृद्धि एवं सरकारी शुल्कों में कमी के मुद्दे पर विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा, यद्यपि हम मंत्री समूह की बैठक जल्द बुलाए जाने का प्रयास करते रहे हैं, अब वित्त मंत्रालय भी जल्द ही बैठक बुलाने का इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का भार उपभोक्ताओं, सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों पर समान रूप से डाले जाने की मांग करता रहा है। इस समय सार्वजनिक तेल कंपनियों को डीजल की बिक्री पर प्रति लीटर 15.44 रुपए का नुकसान हो रहा है।

इस बोझ का एक तिहाई हिस्सा कई चरणों में उपभोक्ताओं पर डालना होगा, जबकि इतना ही बोझ सरकार को उठाना होगा। शेष बोझ ओएनजीसी एवं अन्य तेल कंपनियों के सिरे आएगा।

इसी तरह का फार्मुला केरोसिन की बिक्री से हो रहे नुकसान के मामले में भी अपनाने का प्रस्ताव है। केरोसिन की बिक्री पर प्रति लीटर 27.47 रुपए का नुकसान तेल कंपनियों को हो रहा है, जबकि 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की बिक्री पर प्रति सिलेंडर 381.14 रुपए का घाटा कंपनियों को उठाना पड़ रहा है।

मंत्रालय का मानना है कि सरकार को कच्चे तेल पर आयात शुल्क मौजूदा 5 प्रतिशत से घटाकर शून्य कर देना चाहिए। इसके अलावा, डीजल पर आयात शुल्क 7.5 प्रतिशत से घटाकर 2.5 प्रतिशत करना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें