फोटो गैलरी

Hindi Newsजल्द थोक कारोबार में उतरेगी रिलायंस : अंबानी

जल्द थोक कारोबार में उतरेगी रिलायंस : अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज [आरआईएल] के मुखिया मुकेश अंबानी ने कंपनी के शेयरधारकों की 37वीं सालाना बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस रिटेल दो साल में खुदरा और थोक दोनों प्रकार के कारोबार में सबसे आगे...

जल्द थोक कारोबार में उतरेगी रिलायंस : अंबानी
एजेंसीFri, 03 Jun 2011 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

रिलायंस इंडस्ट्रीज [आरआईएल] के मुखिया मुकेश अंबानी ने कंपनी के शेयरधारकों की 37वीं सालाना बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस रिटेल दो साल में खुदरा और थोक दोनों प्रकार के कारोबार में सबसे आगे होगी। अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल जल्द ही कैश एंड कैरी फॉर्मेट [व्यावसायिक खरीददारों के लिए] स्टोर्स की शुरुआत करेगी। इसके जरिये देशभर के छोटे व्यापारियों को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड उपलब्ध होंगे।

अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि आरआईएल की सहायक इकाई रिलायंस रिटेल ने पिछले पांच साल में अच्छा-खासा निवेश किया है। उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल खाद्य उत्पादों के क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी चुकी है। अगले दो साल में सभी फार्मेट देश में अपने-अपने वर्ग में शीर्ष पर होंगे। अंबानी ने बताया कि कंपनी के विभिन्न स्टोरों पर हर सप्ताह 25 लाख ग्राहक खरीदारी करने आते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य के निवेश से रिलायंस रिटेल का कारोबार और बढ़ेगा।

शेयर कीमत के हिसाब से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज [आरआईएल] चालू वित्त वर्ष में कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी। 37वीं सालाना साधारण बैठक को संबोधित करते समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी ने यह घोषणा की। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अंबानी ने कंपनी की वित्तीय स्थिति के रुख की जानकारी देते हुए कहा कि 2011-12 में आरआईएल शुद्ध रूप से ऋण मुक्त कंपनी बन जाएगी।

31 मार्च, 2011 को आरआईएल पर 67,397 करोड़ रुपये का ऋण था। एक साल पहले कंपनी पर 62,495 करोड़ रुपये का कर्ज था। इसी तरह 31 मार्च तक आरआईएल पर 42,393 करोड़ रुपये की नकदी या जमा थी। एक साल में आरआईएल की नकदी दोगुना हो गई है। मुख्य रूप से यह नकदी बैंक सावधि जमाओं, बैंकों के पास जमा के प्रमाणन, म्यूचुअल फंड और सरकारी प्रतिभूतियों और बांडों में थी।

शेयरधारकों को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि आरआईएल का उपक्रम मूल्य 75 अरब डॉलर बैठता है। उन्होंने बताया कि 33 साल पहले आरंभिक सार्वजनिक निर्गम [आईपीओ] के बाद से आरआईएल का राजस्व साल दर साल आधार पर 28 प्रतिशत बढ़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें