फोटो गैलरी

Hindi Newsमर कर भी दे गई 5 को नई जिंदगी

मर कर भी दे गई 5 को नई जिंदगी

हरियाणा में पिछले हफ्ते सड़क हादसे में जान गंवाने वाली 17 वर्षीय किशोरी रीना उन पांच लोगों की स्मृतियों में हमेशा जिंदा रहेगी, जिन्हें उसके दान किए गए अंगों से एक नई जिंदगी मिली है। हरियाणा में जींद...

मर कर भी दे गई 5 को नई जिंदगी
एजेंसीThu, 21 Apr 2011 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा में पिछले हफ्ते सड़क हादसे में जान गंवाने वाली 17 वर्षीय किशोरी रीना उन पांच लोगों की स्मृतियों में हमेशा जिंदा रहेगी, जिन्हें उसके दान किए गए अंगों से एक नई जिंदगी मिली है।

हरियाणा में जींद जिले की रहने वाली रीना सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल हो गई थी और उसे स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर), चंडी़गढ़ में मृत घोषित कर दिया गया था।

रीना के परिजनों ने किशोरी के लीवर, दोनों गुर्दे और आंखों की कॉर्निया दान करने की सहमति दे दी, जिससे पांच अन्य मरीजों को नई जिंदगी मिल गई।

रीना का लीवर 15 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक 44 वर्षीय व्यक्ति को प्रत्यारोपित किया गया। स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान
में यह पहला लीवर प्रत्यारोपण है।

संस्थान के निदेशक के.के. तलवार ने बताया कि ऑपरेशन में सात से आठ विभाग लगे हुए थे। रीना ने पांच लोगों को नई जिंदगी दी है। यह सचमुच अनुकरणीय है। चिकित्सा संस्थान ने अस्पताल परिसर में रीना के सम्मान में उसकी तस्वीर लगाने का फैसला किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें