फोटो गैलरी

Hindi News1500 छात्राओं के लिए नया आशियाना

1500 छात्राओं के लिए नया आशियाना

नए सत्र में डीयू छात्राओं को दो हॉस्टल तोहफे के तौर पर देने वाला है। दिल्ली विश्वविद्यालय से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर बन रहे यह हॉस्टल लगभग तैयार हैं। माना जा रहा है कि अगले एक महीने तक इन्हें डीयू...

1500 छात्राओं के लिए नया आशियाना
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 19 Apr 2011 11:44 AM
ऐप पर पढ़ें

नए सत्र में डीयू छात्राओं को दो हॉस्टल तोहफे के तौर पर देने वाला है। दिल्ली विश्वविद्यालय से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर बन रहे यह हॉस्टल लगभग तैयार हैं। माना जा रहा है कि अगले एक महीने तक इन्हें डीयू को सौंप दिया जाएगा। ताकि नए सत्र से छात्राओं को इनका फायदा मिल सके।

तीन मंजिला ये हॉस्टल किंग्सवे कैंप के पास बने हैं। यह राजीव गांधी गर्ल्स हॉस्टल और गर्ल्स हॉस्टल के नाम से जाने जाएंगे। इनमें राजीव गांधी गर्ल्स होस्टल में 800 छात्राओं के रहने की सुविधा होगी। इस हॉस्टल में 400 कमरे होंगे। वहीं गर्ल्स होस्टल में 700 छात्राएं रह सकेंगी। यहां कमरों की संख्या 350 होगी। इन दोनों ही हॉस्टलों को खुला व हवादार बनाया गया है। हॉस्टलों का काम करवाने वाले राइट्स के डिप्टी जनरल मैनेजर राज कपूर ने बताया कि यह दोनों हॉस्टल 21520 वर्ग मीटर और 21956 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में बने हैं। इनका ढांचा तैयार करते समय ध्यान रखा गया है कि अगर यहां कभी लाइट जाने जैसी दिक्कतें होती हैं तो छात्राओं को रोशनी व वेंटीलेशन जैसी परेशानियों से जूझना न पड़ें। दोनों होस्टलों की बनावट पर भी डीयू ने विशेष ध्यान दिए हैं। कपूर ने बताया कि डीयू ने इन हॉस्टलों के लिए विशेषतौर पर निर्माणकर्ताओं को नियुक्त किया था। उन्होंने ही इसकी पूरी रूप-रेखा तैयार की और बाद में हमें आगे के काम के लिए सौंप दी। इसके अलावा इन हॉस्टलों में छात्राओं के लिए फेसेलिटी ब्लॉक और डायनिंग ब्लॉक जैसी सुविधाएं भी होंगी। फेसेलिटी ब्लॉक में छात्राओं को जिम, कंप्यूटर और क्रिएटिव रूम जैसी सुविधाएं मिलेंगी। वहीं डायनिंग ब्लॉक में मैस की सुविधा भी मौजूद होगी।

कितनी दूरी

करीब दो किलोमीटर की दूरी पर है डीयू कैंपस
डेढ़ किलोमीटर दूर मैट्रो
आधा किलोमीटर की दूरी पर लोकल मार्केट
आसपास हैं कई शोरूम

हॉस्टल में सुविधा

अलमारी
स्टडी टेबल
दो डाइनिंग हॉल
इंटरनेट कैफे
टीवी लाउंज
पार्किंग की सुविधा
खुले व हवादार कमरे
डायनिंग ब्लॉक में मैस आदि का लाभ
जिम, कंप्यूटर जैसी अन्य सुविधाएं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें