फोटो गैलरी

Hindi Newsसेंसेक्स को लगा 189 अंकों का झटका

सेंसेक्स को लगा 189 अंकों का झटका

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल में तेजी के बीच देश औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर घटने की खबर से स्थानीय शेयर बाजार को सोमवार को और झटका लगा तथा प्रमुख शेयर सूचकांक लगातार पांचवें दिन गिरावट में...

सेंसेक्स को लगा 189 अंकों का झटका
एजेंसीMon, 11 Apr 2011 06:18 PM
ऐप पर पढ़ें

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल में तेजी के बीच देश औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर घटने की खबर से स्थानीय शेयर बाजार को सोमवार को और झटका लगा तथा प्रमुख शेयर सूचकांक लगातार पांचवें दिन गिरावट में रहे।

बांबे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स 189 अंक और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफटी 56 अंक नीचे चला गया। पिछले चार सत्रों में करीब 250 अंक गंवाने वाला सेंसेक्स आज 188.91 अंक की गिरावट के साथ 19262.54 अंक पर बंद हुआ। रीयल्टी, आटो, कंज्यूमर डयूरेबल और रिफाइनरी शेयर मुनाफा वसूली के शिकार हुए।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 56.30 अंक टूटकर 5800 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 5785.70 अंक पर बंद हुआ।

फरवरी में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर घटकर 3.6 प्रतिशत पर आने की खबर से कारोबारी धारणा सुस्त पड़ गई। पिछले साल की इसी अवधि में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 15.1 प्रतिशत थी।

उधर, अन्य एशियाई बाजारों में कमजोर रुख और यूरोपीय बाजारों के गिरावट के साथ खुलने से भी घरेलू बाजार की धारणा प्रभावित हुई। कच्चे तेल में तेजी से ज्यादातर एशियाई बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

वास्तव में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से महंगाई और बढ़ने की आशंका है जिसके मद्देनजर रिजर्व बैंक सख्त मौद्रिक उपाय कर सकता है। रिजर्व बैंक मार्च, 2010 से आठ बार नीतिगत दरें बढ़ा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें