फोटो गैलरी

Hindi Newsवैश्विक व्यापार वृद्धि 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

वैश्विक व्यापार वृद्धि 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि जापान जैसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में अनिश्चितता बने रहने से इस साल वैश्विक व्यापार वृद्धि 6.5 प्रतिशत रहेगी। अर्थशास्त्रियों ने...

वैश्विक व्यापार वृद्धि 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान
एजेंसीFri, 08 Apr 2011 03:16 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि जापान जैसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में अनिश्चितता बने रहने से इस साल वैश्विक व्यापार वृद्धि 6.5 प्रतिशत रहेगी।

अर्थशास्त्रियों ने यह भी कहा है कि सुनामी और भूंकप जैसे प्रभावों को देखते हुए अगर यह वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत भी रही तो भी यह 1990 से 2008 के बीच रही 6.0 प्रतिशत औसत सालाना वृद्धि से अधिक होगी।

विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक पास्कल लैमी ने भी कहा कि वित्तीय संकट का जोखिम अभी भी थोड़ा बहुत हमारे साथ है। लैमी ने यह भी कहा कि विकसित देशों में बेरोजगारी से संरक्षणवादी उपायों को बढ़ावा मिलेगा।

डब्ल्यूटीओ के बयान के अनुसार जापान में आये भूकंप और उसके बाद सुनामी समेत कुछ अन्य कारणों से आने वाले कुछ समय तक अनिश्चितता के बादल छाए रहेंगे। बयान में यह भी कहा गया है कि पिछले साल वस्तुओं और सेवाओं के वैश्विक व्यापार में भारत ने अच्छी वृद्धि दर्ज की है। लेकिन इन दोनों क्षेत्रों में यह चीन से पीछे रहेगा।

भारत का वस्तुओं का निर्यात वृद्धि पिछले साल 31 प्रतिशत रही जबकि आयात में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। पिछले साल वैश्विक निर्यात में भारत 20वें तथा आयात के मामले में 13वें स्थान पर रहा। वहीं चीन वस्तुओं का सबसे बड़ा निर्यातक तथा दूसरा सबसे बड़ा आयातक रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें