फोटो गैलरी

Hindi News1,290 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्ताव मंजूर

1,290 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्ताव मंजूर

सरकार ने 1,289.85 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के 14 प्रस्तावों को बुधवार को मंजूरी दी। इसमें मारीशस स्थित घीर इनवेस्टमेंट का प्रस्ताव भी शामिल है।     इन...

1,290 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्ताव मंजूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Mar 2011 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने 1,289.85 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के 14 प्रस्तावों को बुधवार को मंजूरी दी। इसमें मारीशस स्थित घीर इनवेस्टमेंट का प्रस्ताव भी शामिल है।
   
इन प्रस्तावों पर विचार करने वाले विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने एस्सार कैपिटल होल्डिंग्स के प्रस्ताव समेत 17 प्रस्तावों पर फैसले को टाल दिये हैं। सरकारी बयान के अनुसार, एफआईपीबी की सिफारिशों के आधार पर सरकार ने 1289.85 करोड़ रुपये के एफडीआई प्रस्तावों को मंजूरी दी है।
   
वित्त मंत्रालय के अधीन काम करने वाले एफआईपीबी द्वारा स्वीकत प्रस्तावों में कोलकाता की धनशेरी इनवेस्टमेंटस कंपनी का 715 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी शामिल है। कंपनी ने प्रवासी शेयरधारकों को शेयर जारी करने का प्रस्ताव किया है।
  
एक अन्य प्रस्ताव के तहत मारीशस की कंपनी घीर इनवेस्टमेंटस 530 करोड़ रुपये के शेयर पूंजी निवेश की मंजूरी दी गयी है।
   
जिन अन्य प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी, उनमें गुजरात की पीपावाव शिपयार्ड और जापान की कियूदेन इंटरनेशनल कारपोरेशन प्रस्ताव भी शामिल है। जापानी कंपनी अक्षय उर्जा के क्षेत्र में भारत में एक संयुक्त उद्यम स्थापित करना चाहती है। एफआईपीबी की अगली बैठक 20 अप्रैल को होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें