फोटो गैलरी

Hindi Newsराष्ट्रपति के विमान का संपर्क एटीसी से नहीं टूटा था: मंत्रालय

राष्ट्रपति के विमान का संपर्क एटीसी से नहीं टूटा था: मंत्रालय

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को ऐजल ले जा रहे विमान का वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) से संपर्क कभी नहीं टूटा और एटीसी के मॉनीटर में तकनीकी खराबी आने के तत्काल...

राष्ट्रपति के विमान का संपर्क एटीसी से नहीं टूटा था: मंत्रालय
एजेंसीFri, 24 Sep 2010 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को ऐजल ले जा रहे विमान का वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) से संपर्क कभी नहीं टूटा और एटीसी के मॉनीटर में तकनीकी खराबी आने के तत्काल बाद विमान का संपर्क वैकल्पिक रेडियो फ्रिक्वेन्सी से स्थापित कर दिया गया था।

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि वैमानिकी नियामक डीजीसीए पूरे मामले की जांच करेगा। गौरतलब है कि गुरुवार की सुबह कोलकाता हवाईअडडे से विमान राष्ट्रपति को लेकर रवाना हुआ। कुछ ही देर बाद करीब तीन मिनट तक पश्चिमी रडार के मॉनीटर पर कुछ भी नजर नहीं आया।

प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति के विमान का एटीसी से संपर्क कभी नहीं टूटा। एक मॉनीटर में तकनीकी खराबी आ गई जिसके बाद विमान का संपर्क एक अलग फ्रिक्वेन्सी के साथ दूसरे मॉनीटर से कर दिया गया। तीन मिनट बाद, पहले मॉनीटर को भी सुधार लिया गया।

प्रवक्ता का बयान इन खबरों के संदर्भ में था कि राष्ट्रपति के विमान का कोलकाता से ऐजल जाते समय एटीसी से संपर्क टूट गया था। कोलकाता हवाईअडडे के सूत्रों ने बताया कि कल हुई इस घटना के बाद एटीसी ने रेडियो सिग्नल के माध्यम से विमान के चालक दल के साथ संपर्क बनाए रखा।

जिस समय पश्चिमी रडार में तकनीकी खराबी आई, उस समय विमान उड़ान भरने के बाद बागडोगरा वायुक्षेत्र में था। इसे तत्काल दूसरे मॉनीटर से जोड़ा गया। सूत्रों के अनुसार, करीब तीन मिनट में इंजीनियरों ने खराबी दूर कर दी। राष्ट्रपति और उनके साथ गए अधिकारी बिल्कुल सुरक्षित थे और मिजोरम की राजधानी पहुंच गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें