फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत फीफा रैंकिंग में 160वें स्थान पर लुढ़का

भारत फीफा रैंकिंग में 160वें स्थान पर लुढ़का

भारतीय फुटबाल टीम को इस महीने के शुरू में थाईलैंड के हाथों दो अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैचों में हार का खामियाजा फीफा की ताजा विश्व रैंकिंग में भुगतना पड़ा जिसमें वह 22 पायदान लुढ़ककर 160वें स्थान पर...

भारत फीफा रैंकिंग में 160वें स्थान पर लुढ़का
एजेंसीWed, 15 Sep 2010 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय फुटबाल टीम को इस महीने के शुरू में थाईलैंड के हाथों दो अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैचों में हार का खामियाजा फीफा की ताजा विश्व रैंकिंग में भुगतना पड़ा जिसमें वह 22 पायदान लुढ़ककर 160वें स्थान पर पहुंच गई जो पिछले तीन साल में उसकी सबसे खराब रैंकिंग है।

अगले साल कतर में होने वाले एशियाई कप की तैयारियों में जुटी भारतीय टीम को थाईलैंड के हाथों चार सितंबर को उसकी सरजमीं पर 0-1 से जबकि इसके बाद दिल्ली के अंबेडकर स्टेडियम में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। इससे भारत को फीफा रैंकिंग में 47 अंकों का नुकसान हुआ और वह 22 पायदान नीचे लुढ़क गया। फीफा रैंकिंग शुरू होने के बाद यह पहला अवसर है जबकि भारत इतने पायदान नीचे खिसका है।

एशियाई कप की तैयारियों के सिलसिले में पुर्तगाल में दो महीने तक कड़ा अभ्यास करने वाली बाब हाटन की टीम के लिए यह करारा झटका है क्योंकि पिछले कुछ समय से उसका लक्ष्य रैंकिंग में सुधार करना भी रहा है।

यह 2007 के बाद पहला अवसर है जबकि भारत रैंकिंग में 160 या इससे निचले स्थान पर पहुंचा है। तीन साल पहले भारतीय टीम 165वें स्थान पर खिसक गई थी जो उसकी न्यूनतम रैंकिंग भी है। जहां तक एशियाई देशों का सवाल है तो भारत उसमें भी 33वें स्थान पर खिसक गया है और अब भारतीय उपमहाद्वीप के देशों में केवल पाकिस्तान (34वें) और भूटान (45वें) ही उसके पीछे रह गए हैं।

थाईलैंड को भारत पर जीत से फायदा हुआ है और वह दो पायदान ऊपर चढ़कर शीर्ष 100 में जगह बनाने के करीब पहुंच गया है। थाईलैंड अभी ओवरआल रैंकिंग में 102वें और एशियाई फुटबाल परिसंघ के देशों में 14वें स्थान पर है जिसमें आस्ट्रेलिया (ओवरआल रैंकिंग में 24वें) शीर्ष पर है।

भारतीय टीम के पास हालांकि अक्टूबर में जारी होने वाले फीफा रैंकिंग में सुधार करने का मौका है। उसे आज नामीबिया के खिलाफ अंबेडकर स्टेडियम में मैच खेलना है और इसमें जीत दर्ज करने पर उसकी रैंकिंग में कुछ सुधार हो सकता है।

विश्व चैंपियन स्पेन फीफा रैंकिंग में अब भी शीर्ष पर काबिज है जबकि उप विजेता हालैंड दूसरे नंबर पर है लेकिन ब्राजील एक पायदान नीचे पांचवें नंबर पर खिसक गया है। जर्मनी उसकी जगह तीसरे नंबर पर काबिज हो गया है जबकि अर्जेंटीना पांचवें स्थान पर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें