फोटो गैलरी

Hindi Newsफोटोग्राफी में क्या हैं संभावनाएं?

फोटोग्राफी में क्या हैं संभावनाएं?

मैंने 53 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की है और अब मैं काफी परेशान हूं कि आगे क्या करूं? मैं फोटोग्राफी करना चाहती हूं, पर मैं यह जानना चाहती हूं कि इस क्षेत्र में क्या संभावनाएं हैं? निहारिका,...

फोटोग्राफी में क्या हैं संभावनाएं?
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 Aug 2010 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

मैंने 53 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की है और अब मैं काफी परेशान हूं कि आगे क्या करूं? मैं फोटोग्राफी करना चाहती हूं, पर मैं यह जानना चाहती हूं कि इस क्षेत्र में क्या संभावनाएं हैं?
निहारिका, देहरादून

फोटोग्राफी खुद को व्यक्त करने का सबसे अलग और रचनात्मक माध्यम है। एक कला के रूप में इसके लिए एस्थेटिक सेंस और तकनीकी अनुभव जरूरी है। एक रचनात्मक माध्यम के तौर पर फोटोग्राफी के लिए औपचारिक प्रशिक्षण के अतिरिक्त खुद में भी प्रतिभा होनी जरूरी है। आपको यह पता होना चाहिए कि एंगल क्या होता है, लाइटिंग, आधुनिक उपकरण और टेक्नोलॉजी क्या है, तभी आप इस क्षेत्र में नाम कमा सकती हैं। फोटोग्राफी में पूर्णकालिक कोर्स करने के लिए कोई विशेष शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है। हालांकि फोटोग्राफी में डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना जरूरी है। फोटोग्राफी का एक महत्त्वपूर्ण पहलू यह है कि इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के काम करने को मिलते हैं। इनमें बेहद विशेषज्ञतापूर्ण से लेकर तकनीकी काम तक करने होते हैं, जिसके लिए रचनात्मकता तथा विजुअल ज्ञान का होना जरूरी है। आप अपना करियर किसी वरिष्ठ या प्रोफेशनल फोटोग्राफर का असिस्टेंट बन कर शुरू कर सकती हैं। इससे आप फोटोग्राफी की तमाम जानकारी से वाकिफ हो जाएंगी। फोटोग्राफी में कई प्रकार के स्पेशलाइजेशन हो सकते हैं, जैसे पोट्र्रेट, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल, विज्ञापन, साइंटिफिक, फैशन, न्यूज, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी आदि। फोटोग्राफर समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, विज्ञापन एजेंसियों, सरकारी एजेंसियों, व्यावसायिक घरानों में नौकरी कर सकते हैं या फिर फ्री लॉन्स काम भी कर सकते हैं।

मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कोरेसपॉन्डेंस माध्यम से बीए की है। अब मेरी समझ में नहीं आ रहा कि आगे मैं क्या करूं। मुझे कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कंप्यूटर संबंधी कुछ जानकारी है, इसलिए मैं कंप्यूटर में कोर्स करना चाहता हूं, ताकि मुझे नौकरी मिल सके। कृपया मुझे कुछ कोर्सेज के बारे में जानकारी देने की कृपा करें।
तुलसी कोहली, खान मार्केट, नई दिल्ली

जैसा कि आप पहले से ही कंप्यूटर के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, इसलिए मुझे विश्वास है कि आप को कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी होगी। आप अपनी रुचि के अनुसार कंप्यूटर एप्लीकेशन्स, डॉटनेट, सीसीएनए, सीसीएनई, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और नेटवर्किग, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन, इंटरनेट सिक्योरिटी, एथिकल हैकिंग, एंबेडिड सिस्टम्स, आईटी, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जैसे तकनीकी कोर्सेज आपके लिए भविष्य में अच्छी नौकरी के रास्ते खोल सकते हैं। कुछ संस्थान इस प्रकार हैं-

एनआईआईटी
एपटेक
डोएक

मैं बीकॉम ऑनर्स प्रथम वर्ष का छात्र हूं और इसके साथ ही मैं हार्डवेयर और नेटवर्किग कोर्स भी कर रहा हूं। मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या मैं सीए कर सकता हूं, अगर नहीं तो आगे और कौन सा कोर्स कर सकता हूं?
रणधीर, आईएआरई, पूसा

आप पहले ही ग्रेजुएशन कर रहे हैं और साथ ही हार्डवेयर और नेटवर्किंग का कोर्स भी तो आपके लिए यह मुश्किल होगा कि आप कोई तीसरा कोर्स कर सकें। वैसे आप सीए करने के लिए योग्य हैं। अगर आप रेगुलर ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो आप इसे कोरेसपॉन्डेंस में बदल दें, यदि आप सीए करना चाहते हैं। पर मैं आप को यह सलाह देना चाहती हूं कि आप अपनी रेगुलर ग्रेजुएशन को जारी रखें और उसके बाद सीए करें। जैसा कि आप हार्डवेयर और नेटवर्किग का कोर्स कर रहे हैं तो आप इस क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं। आप खुद को कुछ समय दें और जब आप ग्रेजुएशन पूरी कर लें, तब आप बेहतर निर्णय ले सकेंगे। आपके पास सीए से अलग भी बहुत से करियर ऑप्शन उपलब्ध होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें