फोटो गैलरी

Hindi Newsशारदा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

शारदा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में शारदा नदी का जलस्तर लगातार कम होने के बावजूद अभी तक खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। लखीमपुर जिले की पलिया तहसील में बने पुल पर गुरुवार को शारदा नदी का जलस्तर...

शारदा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर
एजेंसीThu, 19 Aug 2010 02:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में शारदा नदी का जलस्तर लगातार कम होने के बावजूद अभी तक खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। लखीमपुर जिले की पलिया तहसील में बने पुल पर गुरुवार को शारदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान 153.62 मीटर से तीन सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है। इससे पहले मंगलवार को नदी का जलस्तर 18 सेंटीमीटर से ऊपर पहुंच गया था।

लखीमपुर खीरी के अपर जिलाधिकारी (वित्त) तुलसीराम ने गुरुवार को बताया कि मंगलवार की तुलना में जलस्तर काफी कम हुआ है। पलिया और धौरहरा इलाकों के दो-तीन गांवों के कुछ मकान कटाव के चलते क्षतिग्रस्त हो गए हैं। प्रभावित लोगों को प्रशासन की तरफ से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

उधर, बहराइच में रेवली-आदमपुर तटबंध पर करीब एक पखवाड़े से हो रहा कटान जिला प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। तटबंध को कटान से बचाने के लिए लगातार बोल्डर और बालू की बोरियां डाली जा रही हैं। बहराइच के जिला आपदा अधिकारी वीरेंद्र पांडे ने गुरुवार को कहा कि पिछले दिनों की तुलना में कटान की रफ्तार धीमी हुई है। हालात फिलहाल पूरी तरह से काबू में हैं। जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है। उन्होंने कहा कि महसी और कैसरगंज तहसीलों में तीन-चार गांव भी घाघरा के कटान से प्रभावित हुए हैं। घाघरा, शारदा के साथ-साथ गंगा, यमुना व अन्य प्रमुख नदियों के जलस्तर में भी गुरुवार को कमी दर्ज की गई।

राजधानी लखनऊ सहित राज्य के कई हिस्सों में बुधवार शाम को सामान्य से लेकर तेज बारिश हुई। आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ में करीब 40 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश इलाकों में सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें