फोटो गैलरी

Hindi Newsहैक हो सकते हैं बैंकों के एटीएम

हैक हो सकते हैं बैंकों के एटीएम

बैंकों के एटीएम भी साइबर अपराधियों की पहुंच से बाहर नहीं हैं। अमेरिका के एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने इसका प्रदर्शन करके दिखाया है कि कैसे हैकर्स द्वारा उपयोग किए जा रहे एक सॉफ्टवेयर से बिना पासवर्ड जाने...

हैक हो सकते हैं बैंकों के एटीएम
एजेंसीSun, 01 Aug 2010 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

बैंकों के एटीएम भी साइबर अपराधियों की पहुंच से बाहर नहीं हैं। अमेरिका के एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने इसका प्रदर्शन करके दिखाया है कि कैसे हैकर्स द्वारा उपयोग किए जा रहे एक सॉफ्टवेयर से बिना पासवर्ड जाने ऑटोमेटिक टेलर मशीन (एटीएम) की पूरी नकदी निकाली जा सकती है।

सिएटल की आईओ एक्टिव एजेंसी के निदेशक बर्नाबी जैक ने प्रदर्शन के दौरान मंच पर दो एटीएम लगाए और दर्शकों के सामने मशीन का केवल एक बटन दबाया और मशीन से पैसा पानी की तरह बहने लगा, फर्श पर नोटों का ढेर लग गया।

सीबीएस न्यूज के मुताबिक न्यूजीलैंड के नागरिक जैक ने बताया कि हैकर टेलीफोन मॉड़ा के जरिए एटीएम से संपर्क स्थापित कर लेता है और मशीन बिना पासवर्ड के इसमें मौजूद पूरी नकदी बाहर निकाल देती है।

सैन जोस में रह रहे जैक ने कहा, ''मुझे उम्मीद है कि इससे लोगों का इन उपकरणों को पूरी तरह सुरक्षित मान लेने का नजरिया बदलेगा जो कि ऊपरी तौर पर अभेद्य नजर आते हैं।''

जैक ने कहा, ''मैंने हर तरह की एटीएम मशीन में ऐसी संभावनाएं पाई हैं जिनसे हमलावर इन मशानों से पूरी नकदी निकाल सकता है।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें