फोटो गैलरी

Hindi Newsपीसीबी ने अफरीदी का इस्तीफा स्वीकार किया

पीसीबी ने अफरीदी का इस्तीफा स्वीकार किया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर शाहिद आफरीदी का इस्तीफा मंजूर कर लिया। लेकिन कहा कि इंग्लैंड दौरे के तहत शेष टेस्ट मैच के लिये उपकप्तान सलमान बट स्वाभाविक विकल्प नहीं...

पीसीबी ने अफरीदी का इस्तीफा स्वीकार किया
एजेंसीSat, 17 Jul 2010 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर शाहिद आफरीदी का इस्तीफा मंजूर कर लिया। लेकिन कहा कि इंग्लैंड दौरे के तहत शेष टेस्ट मैच के लिये उपकप्तान सलमान बट स्वाभाविक विकल्प नहीं होंगे।

अफरीदी के टेस्ट टीम की कप्तानी से रिटायर होने के मायने ये हैं कि पाकिस्तानी क्रिकेट में 2009 की शुरुआत में बाद से चार खिलाड़ी टेस्ट कप्तान बनकर हट चुके हैं। वर्ष 2009 की शुरुआत में घरेलू मैदानों पर श्रीलंका के हाथों शिकस्त के बाद से शोएब मलिक को टेस्ट कप्तान के पद से हटा दिया गया था।

पीसीबी अध्यक्ष एजाज बट ने लंदन से कहा कि मैंने टेस्ट कप्तान के तौर पर अफरीदी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है लेकिन वह एकदिवसीय तथा टी-20 मैचों में टीम का नेतृत्व जारी रखेंगे।
 उन्होंने कहा कि हमने अफरीदी को इंग्लैंड दौरे में खेल के सभी तीन स्वरूपों के लिये कप्तान बनाया था लेकिन अगर वह टेस्ट क्रिकेट खेलने में सहूलियत महसूस नहीं करते हैं तो हम उन्हें टेस्ट कप्तान बने रहने को मजबूर नहीं कर सकते।

बट ने कहा कि सलमान बट उप कप्तान होने के बावजूद स्वाभाविक विकल्प नहीं होंगे क्योंकि टेस्ट टीम का नेतृत्व कौन करेगा यह बोर्ड का विशेषाधिकार है। इससे पहले कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा कि मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह हैडिंग्ले में दूसरे टेस्ट से बाहर रह सकते हैं जिसके बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की इच्छा जताई।

अफरीदी ने लंदन से कहा कि एशिया कप के दौरान मेरी मांसपेशियों में खिंचाव आया और मैं देखता हूं कि अगले दो या तीन दिन में कैसा महसूस करता हूं। अगर मैं सहज महसूस नहीं करूंगा तो दूसरे टेस्ट में नहीं खेलूंगा। अगर अफरीदी 21 जुलाई से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में नहीं खेलते हैं तो उप कप्तान सलमान बट को टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है।

अफरीदी के फैसले पर पूर्व कप्तानों ने उठाये सवाल

इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के बाद शाहिद अफरीदी के टेस्ट क्रिकेट से विदा लेने के फैसले से आश्चर्य में पड़े पाकिस्तान के पूर्व कप्तानों ने विस्फोटक बल्लेबाज के इस कदम पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह निर्णय गलत समय पर किया गया है।

पूर्व कप्तान मोइन खान ने कहा कि अफरीदी को दौरे पर जाने से पहले ही फैसला कर लेना चाहिये था कि टेस्ट क्रिकेट उनके मिजाज के मुताबिक है या नहीं। खान ने कहा कि मैं नहीं समझ पा रहा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। अगर वह टेस्ट क्रिकेट के लिये तैयार नहीं थे तो उन्हें कप्तानी संभालने से पहले ही इस बारे में सोचना चाहिये था।

उनका फैसला पाकिस्तानी क्रिकेट के लिये गलत समय पर आया है और इससे टीम में मुद्दे और जटिल हो जायेंगे।
 बाहरहाल, एक और पूर्व कप्तान जहीर अब्बास ने इसमें राजनीति या टीम में कुछ मसले होने की संभावना से इनकार नहीं किया है। अब्बास ने कहा कि मैं नहीं जानता कि दरवाजे के पीछे क्या हो रहा है। लेकिन निश्चित तौर पर यह भावना आती है कि इंग्लैंड में टीम के भीतर अब भी समस्याएं हैं और इसी के चलते अफरीदी ने रिटायर होने की घोषणा करने का अचानक फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिये तैयार नहीं होने के अफरीदी के अभी किये गये फैसले में कोई तुक नहीं है। वह खुद पूरी तरह से असमंजस में हैं कि वह क्या करना चाहते हैं। उन्हें टेस्ट कप्तान बनाना गलत फैसला था। यह संकट तब पैदा हुआ जब अफरीदी ने लॉर्डस में पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 150 रन की शिकस्त मिलने के बाद तुरंत टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया। अब्बास ने कहा कि अगर बोर्ड ने अच्छे फैसले करना शुरू नहीं किये तो टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जूझती रहेगी।

पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने कहा कि अफरीदी को टेस्ट कप्तान बनाना पीसीबी की गलती है। उन्होंने कहा कि वे ऐसे किसी खिलाड़ी को कैसे नियुक्त कर सकते हैं जो खुद टेस्ट मैच खेलने से बचा हो और जिसने 2006 के बाद से एक भी टेस्ट नहीं खेला हो। यह गलत फैसला था और उसकी अब खराब प्रतिक्रिया आयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें